Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi | what is affiliate marketing in Hindi 2021

आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे विषय के बारे में बात करेंगे जो नए ब्लॉगर्स के बीच हमेशा ही चर्चित रहता है। 

Affiliate Marketing kya hai? और यह कैसे काम करती है?

Affiliate Marketing काफी आसान है और इसके कई फायदे भी हैं यही वजह है कि अधिकतम लोग इससे जुड़ना चाहते हैं और इसके द्वारा होने वाला लाभ उठाना चाहते हैं। 

Affiliate Marketing हमारे लिए मार्केटिंग का एक ऐसा द्वार खोलता है जिसमें नुकसान कम फायदे ज्यादा है।

आज के इस आर्टिकल में हम Affiliate Marketing kya hai in hindi से जुड़े सारे विषयों पर चर्चा करेंगे और यह भी देखेंगे कि हमारे लिए Affiliate Marketing करना फायदेमंद है भी या नहीं।

तो चलिए शुरू करते हैं।

Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा बेहतरीन तरीका है जिसमें हम किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के निर्मित प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं, उस पर सेल करवाते हैं और इसके बदले में उस कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन से हमें कुछ कमीशन मिलता है।

घर बैठे पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आपको हर एक Purchase पर कुछ कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing के प्रोसेस में अपना Niche सिलेक्ट करना सबसे पहला और महत्वपूर्ण स्टेप होता है। 

अपना Niche सिलेक्ट करते वक्त जरूरी है कि आप इन बातों को ध्यान में रखें:-

  • वही Niche सिलेक्ट करें जिसमें आपको Interest हो। ऐसा करने से आपका इंटरेस्ट बना रहेगा लिखते वक्त भी और आप अपने जॉब को बखूबी निभाएंगे।
  • आपको आपके Niche की बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए। दूसरों को किसी प्रोडक्ट के बारे में बताने से पहले खुद उस प्रोडक्ट की जानकारी रखें।
  • उसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें जिसके बारे में आपको पहले से जानकारी हो या आपने कभी इस्तेमाल किया हो।
  • Niche सिलेक्ट करते वक्त कमीशन रेट का भी ध्यान रखें यानी कि उस प्रोडक्ट की एक सेल पर आपको कितना कमीशन मिलेगा। जितना ज्यादा Niche का कमीशन रेट होगा उतना ही आपको मुनाफा होगा।

यह कुछ पॉइंट है जिन्हें आप को ध्यान में रखना है अपना Blogging Niche सेलेक्ट करते वक्त।

अब हम उन चुनिंदा Blogging Niches के बारे में बात करते हैं जिन्हें सबसे बढ़िया माना गया है Affiliate Marketing करने के लिए:-

  • Technology Niche 

(Smartphone, Laptop,etc.)

  • Heath and Fitness Niche (Supplements, Diet,etc.)
  • Educational Niche

(Books, PDF,etc.)

  • Beauty Niche

(Products, Skin Care,etc.)

  • Movie and Music

(Account Subscriptions, Vouchers,etc.)

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

हर बड़ी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन कई किस्म के Affiliate Programs चलाती है जिसके अंदर वह Affiliate Marketers (वे लोग जो Affiliate Marketing करते है) को एक Unique Link प्रोवाइड करवाती है। 

इस Unique Link पर Click कर के जब भी कोई Consumer उस Company के Product को खरीदता है तब आपको यानि कि Affiliate Marketer को कुछ कमीशन मिलता है। इस तरह से Affiliate Marketers कि Earning होती है।

जितने अधिक लिंक पर क्लिक आएंगे और प्रोडक्ट की बिक्री होगी उतनी ही ज्यादा Affiliate Marketers की Earning होती है।

Company के द्वारा दी गई लिंक को आप अपने Website, Blog, Youtube Channel, Social Media Handles इत्यादि जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions

Affiliate Marketing में इस्तेमाल होने वाले कुछ बेसिक शब्द तथा उनके मतलब हमने यहां पर दिए हैं:

  1. Affiliates – Affiliates या Affiliates Marketers उन लोगों को कहा जाता है जो यह प्रोग्राम ज्वाइन करके दूसरी Companies तथा Organizations के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं।
  1. Affiliate Marketplace – जब कंपनियां अलग-अलग कैटेगरी में Affiliate प्रोग्राम ऑफर करें तो इसे हम Affiliate Marketplace कहते हैं।
  1. Affiliate ID – Affiliate Program में ज्वाइन करने से पहले आपको Sign Up करते वक्त एक यूनिक ID दी जाती है जिसके द्वारा कंपनी सेल्स इंफॉर्मेशन जुटाटी है।
  1. Affiliate Link – हर कंपनी एक यूनिक Link देती है Affiliate Marketers को जिसके द्वारा वह प्रोडक्ट का सेल करवा कर कमीशन पा सकते हैं।
  1. Commission – Commission वह राशि है जो एक Affiliate Marketer को मिल रही होती है जब भी वह किसी कंपनी के प्रोडक्ट का सेल कराता है।
  1. Link Clocking – जब लंबे Links को हम Url Shorteners का इस्तेमाल करके छोटा करते हैं तो इसे Link Clocking कहा जाता है।
  1. Affiliate Manager – वह व्यक्ति जो Affiliate Programs को मैनेज करने की जिम्मेदारी लें और नए Affiliate Marketers की मदद करें।
  1. Payment Mode – यहां पर Payment Mode से तात्पर्य है कि किस Mode से आपको कमीशन भेजी जाएगी। इसमे Cheque, Wire transfer, PayPal आते है।
  1. Payment Threshold – Payment Threshold वह Minimum Sale है जिसके Successfully Complete हो जाने के बाद ही आपकी Earning शुरू होती है।

Affiliate Marketing kaise start kare 3 steps

अब हम Affiliate Marketing शुरू करने के तीन मुख्य स्टेप के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप तीन आसान स्टेप में Affiliate Marketing शुरू कर पाएंगे:

1.Finding a Suitable Platform 

Affiliate Marketing का काम शुरू करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपना Platform चुन लें। कई लोग Blog/Website के माध्यम से अपना Affiliate शुरू करना सही समझते है लेकिन आप पर किसी भी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं होगी। आप चाहे तो एक या एक से अधिक Platform भी Affiliate Marketing करने के लिए चुन सकते हैं।

2.Join Affiliate Programs

कई बड़ी कंपनियां Affiliate Programs चलाती हैं आप उन्हें ज्वाइन कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन-कौन सी कंपनीयों के Affiliate Programs चल रहे हैं तो गूगल पर उस कंपनी के नाम के आगे Affiliate लिखकर सर्च करें। यहां से आपको पता चल जाएगा कि किस कंपनी के Affiliate Programs है और किनके नहीं।

3.Gaining more and more Traffic 

Affiliate Programs में ज्वाइन होने के बाद तीसरा सबसे इंपॉर्टेंट स्टेप होता है Traffic बढ़ाना।

आपके प्लेटफार्म पर जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी उतने ही ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस को खरीदेंगे। अगर आपके वेबसाइट पर अच्छी Traffic नहीं आ रही है तो अभी Affiliate Marketing Program जॉइन ना करें। पहले अपने वेबसाइट की Traffic बढ़ाएं तब किसी भी प्रोग्राम को ज्वाइन करें

Affiliate Marketing ke Fayde/Nuksan

Affiliate Marketing क्या होता है और कैसे काम करता है ऐसे विषयों पर तो हमने बात कर ली। तो चलिए अब देखते हैं कि Affiliate Marketing करना कितना फायदेमंद होता है और इसके नुकसान क्या है?

Affiliate Marketing ke Fayde

Online Earning – Affiliate Marketing करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आप घर पर बैठे-बैठे Online Earning कर सकते हैं।

No Age Limit – इस Online Business को शुरू करने की कोई Age Limit नहीं है यानी कि आप किसी भी उम्र में Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

No Boss – आपको किसी के नीचे नहीं काम करना पड़ेगा। यानी कि आपका कोई Boss नहीं होगा। आप अपने Business के Boss होगे। 

Affiliate Marketing ke Nuksan

No Fixed Earning – Affiliate Marketing में सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपकी इसमे कोई निश्चित आय नहीं होंगी। आपकी Earning आपके Sale पर डिपेंड करेगी।

Risk – Affiliate एक बिजनेस कि तरह होता है जिसमें आपको काफी risk भी लेना पड़ता है। अगर आप की वेबसाइट पर ज्यादा ट्राफिक नहीं आता है तो इस बिजनेस में आपका सिर्फ नुकसान ही होगा।

Blogging se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing join karne se pehle 5 dhyan rakhne wali cheez 

अगर आप इस बिजनेस में अपना Risk कम से कम रखना चाहते हैं तो Affiliate Marketing शुरू करने से पहले इन 5 चीजों का खास ध्यान रखें:

  1. वहीं Niche select करें जिस पर कमीशन ज्यादा हो। 
  1. इस बात की जानकारी रखें की किस तरह की Payment Method कंपनी इस्तेमाल कर रही है।
  1. Company के Affiliate Program की बेसिक जानकारी रखें। जैसे कि Minimum Payout कितनी है? और Affiliate Control Panel है या नहीं।
  1. सिर्फ वेरीफाइड कंपनियों के ही Affiliate Program join करें।
  1. यह पता कर ले कि Tax Form की जरूरत होती है या नहीं।

आज के इस आर्टिकल में हमने Affiliate Marketing से जुड़े हर एक विषय पर बात की है। Affiliate Marketing शुरू करना तो आसान है लेकिन इसमें Risk भी बहुत है।

लेकिन समझदारी और सूझबूझ की मदद से आप चाहे तो Affiliate Marketing के जरिए अपना लाखों का मुनाफा भी करवा सकते हैं। बस जरूरत है सही गाइडेंस की और हमने पूरी कोशिश की है कि हम आपको इस आर्टिकल के जरिए Affiliate Marketing से संबंधित हर एक जानकारी दे।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment