How to improve Website Ranking in hindi

क्या आप अपने नए ब्लॉग को खोज परिणामों में रैंक करना चाहते हैं?

तो आपको ये पांच सामान्य अनुकूलन करने होंगे, जिन्हें मैं नीचे बताने जा रहा हूं।

लगभग सभी नए ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को सही ढंग से ऑप्टिमाइज़ नहीं करते हैं, जिसके कारण उनका ट्रैफ़िक कम होता है। इसके कारण, उन्होंने अपनी वेबसाइट पर काम करना छोड़ दिया।

इस लेख में, मैं आपको सामान्य सुझाव बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

वेबसाइट लेआउट Optimization

SEO में वेबसाइट Optimization महत्वपूर्ण है, और यह आपकी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों को रखने में मदद करता है। यदि वेबसाइट डिजाइन उत्कृष्ट है, तो ग्राहक और आगंतुक आपकी वेबसाइट पर बार-बार आना पसंद करेंगे।

आप आसानी से वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग के लेआउट को बदल सकते हैं, और लगभग सभी नए ब्लॉगर वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के लिए विकल्प चुनते हैं।

यदि आप अभी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप ‘स्क्रैच से ब्लॉग कैसे शुरू करें’ विषय पर लेख पढ़ सकते हैं। यह बताता है कि आपको कौन सा प्लेटफ़ॉर्म, कौन सा होस्टिंग, इत्यादि चुनना है।

यदि आप अपनी वेबसाइट के लेआउट को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आप कुछ लोकप्रिय वर्डप्रेस थीम और पेज बिल्डरों का उपयोग कर सकते हैं।

लोकप्रिय वर्डप्रेस थीम

  1. GeneratePress (Free & Paid)
  2. Astra (Free & Paid)
  3. Neve (Free & Paid)
  4. Kadence (Free & Paid)
  5. Genesis (Paid)
  6. Divi (Paid)

लोकप्रिय पेज बिल्डरों

  1. Elementor (Free & Paid)
  2. Beaver Builder (Free & Paid)
  3. Visual Composer (Free & Paid)
  4. Divi Page Builder (Paid)

आप उपरोक्त थीम और पृष्ठ बिल्डरों में से किसी का उपयोग करके एक महान वेबसाइट लेआउट डिज़ाइन कर सकते हैं।

ये सभी विषय उत्तरदायी हैं, जो एसईओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, और आपको पता होगा कि वर्तमान दुनिया में, अधिकांश इंटरनेट मोबाइल उपकरणों द्वारा उपभोग किए जाते हैं, और Google मोबाइल-प्रथम को भी अनुक्रमित करता है।

वेबसाइट की गति अनुकूलन

न केवल वेबसाइट का लेआउट SEO को प्रभावित करता है, Google के हाल ही में जारी कोर अपडेट के अनुसार, अब रैंकिंग के लिए वेबसाइट की गति भी आवश्यक होगी।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट की गति को अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो इसमें बहुत सारे अप्रयुक्त कोड हैं और वेबसाइट की गति को प्रभावित करता है।

यदि आप वेब डेवलपमेंट के बारे में जानते हैं, तो आप इन उपयोग किए गए कोड को हटा सकते हैं, जिससे वेबसाइट की गति में सुधार होगा। इसके अलावा, आप प्लगइन का उपयोग करके वेबसाइट की गति में तेजी से सुधार कर सकते हैं।

वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ गति अनुकूलन प्लगइन्स

  1. WP Rocket (Paid)
  2. W3Total (Free & Paid)
  3. Swift Performance (Free & Paid)
  4. LiteSpeed Cache (Free)

आप ऊपर दिए गए किसी एक प्लगइन्स का उपयोग करके HTML, CSS और Javascripts को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।

न केवल ये कोड, छवियों और वीडियो डालने के अलावा, वेबसाइट को प्रभावित करते हैं, बल्कि आप उन्हें कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। CDN का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप क्लाउडफ़ेयर जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, और वर्डप्रेस के लिए, आप एक छवि अनुकूलन प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि एक ShortPixel.

एक सामग्री वितरण नेटवर्क प्रॉक्सी सर्वर (Global Content Distribution Network Proxy) और डेटा केंद्रों का विश्व स्तर पर वितरित नेटवर्क है। परिप्रेक्ष्य उच्च उपलब्धता और प्रदर्शन प्रदान करना है।

लेखन अनुकूलन

यदि आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं या खोज परिणामों में रैंक करना चाहते हैं तो सामग्री लेखन बहुत फायदेमंद है।

तो आपका कंटेंट कैसे अच्छा होगा? जब आप अपनी सामग्री को एक प्रारूप में लिखते हैं, वह भी बिना किसी व्याकरणिक गलती के और वह सामग्री दूसरों की समस्या का समाधान करती है, तो उस सामग्री को अच्छी सामग्री माना जाएगा।

आप अपनी सामग्री की व्याकरण की अशुद्धि को ठीक करने के लिए कुछ उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि व्याकरण, ProWritingAid, और WordAI।

मैं आपको ग्रामरली का उपयोग करने का सुझाव दूंगा। यह उत्कृष्ट है और मुफ्त उपयोग देता है, हालांकि, कुछ सुविधाएं हैं, यदि आप चाहते हैं, तो आपको भुगतान करना होगा।

अपनी सामग्री को एक विशेष प्रारूप देने के लिए, आपको शीर्षक टैग जैसे H1, H2, H3, H4, H5, आदि का उपयोग करना चाहिए।

अपनी सामग्री का मान बढ़ाने के लिए दृश्यों का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा, जैसे कि चित्र, इन्फोग्राफिक्स, चार्ट, वीडियो, और बहुत कुछ।

आपको अच्छी सामग्री के लिए कॉपीराइट-मुक्त छवियों और दृश्यों की आवश्यकता होगी ताकि आप कुछ ऑनलाइन टूल जैसे कि Canva , Adobe Sparks, Stencil आदि का उपयोग कर सकें। आप इन उपकरणों का उपयोग अपने ब्राउज़र पर ऑनलाइन कर सकते हैं।

वेबसाइट एसईओ अनुकूलन

SEO (Search Engine Optimization), खोज इंजन अनुकूलन के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ा सकते हैं। एसईओ करने के विभिन्न तरीके हैं; आमतौर पर, ब्लॉगर ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ करते हैं। आप इन सामान्य युक्तियों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की खोज रैंक में सुधार कर सकते हैं।

ऑन-पेज SEO

  1. आकर्षक मेटा शीर्षक जोड़ना
  2. मेटा विवरण जोड़ना
  3. एक या अधिक बाहरी लिंक के साथ उचित-सामग्री इंटरलिंकिंग
  4. न्यूनतम 1000+ शब्द सामग्री
  5. ALT टैग के साथ छवियाँ जोड़ना
  6. उचित सामग्री स्वरूपण का उपयोग करना
  7. शीर्षक और शीर्षक पर मुख्य खोजशब्दों का उपयोग करना

ऑफ-पेज SEO

  1. वेबमास्टर पर साइटमैप फ़ाइल सबमिट करना
  2. अपनी सामग्री लिंक करने के लिए अन्य ब्लॉगर्स को आउटरीच करें
  3. बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए अतिथि पोस्टिंग
  4. अपने ग्राहकों को ईमेल भेजता है

Seo kya hai

सोशल मीडिया अनुकूलन

विज़िट पाने के लिए वेबसाइट के लिए सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन भी बहुत फायदेमंद है। आपकी सामग्री प्रकाशित होने के बाद, आपको इसे अपने सभी सोशल मीडिया पर साझा करना होगा।

फेसबुक, लिंक्ड इन, पिनटेरेस्ट, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया में सबसे लोकप्रिय है। आप यहां अपना पेज और खाता बना सकते हैं और अपने सही दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं।

फेसबुक पर सार्वजनिक या निजी समूह (Group) बनाकर, आप अपनी वेबसाइट के आगंतुकों से जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। सोशल मीडिया आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है, और आप अपने वेबसाइट उत्पादों की बिक्री बढ़ा सकते हैं और एडसेंस की कमाई बढ़ा सकते हैं।

सारांश

यहां तक ​​पहुंचने के लिए धन्यवाद। मेरे द्वारा बताए गए इन सामान्य सुझावों का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कर सकते हैं। मैं आपको फिर से बताना चाहता हूं कि एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए, और आपको कंटेंट राइटिंग और एसईओ के लिए वेबसाइट डिजाइन को अनुकूलित करना होगा।

Improve-website-ranking-in-hindi
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

2 thoughts on “How to improve Website Ranking in hindi”

Leave a Comment

Share via
Copy link