(Junior Engineer) JE kaise bane | JE बनने की प्रक्रिया, योग्यता और सैलरी कितनी होती है?

स्वागत है आपका एक और शानदार पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि जूनियर इंजीनियर क्या होता है और आप जूनियर इंजीनियर कैसे बन सकते हैं।

दोस्तों जूनियर इंजीनियर एक सरकारी पद होता है जो ग्रुप सी के अंतर्गत आता है बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह Engineer बने लेकिन उनमें से बहुत से लोग जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हैं।

क्योंकि जूनियर इंजीनियर भी एक काफी महत्वपूर्ण पद होता है तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Junior Engineer In Hindi, JE Kaise Bane, JE बनने के लिए जरूरी योग्यता, आयु सीमा, JE का सिलेबस, JE बनने के बाद मिलने वाली सैलरी आदि के बारे में बताएंगे।

Junior Engineer(JE) In Hindi(जूनियर इंजीनियर क्या होता है)

Junior Engineer, JE का पूरा अर्थ होता है जिसे हिंदी में कनिष्ठ अभियंता कहते हैं दोस्तो यह इंजीनियरिंग से जुड़ा हुआ एक पद है इसमें तकनीकी कामों का संपादन किया जाता है।

जूनियर इंजीनियर अपने काम में Technical Data को तैयार करके अपने सीनियर इंजीनियर तक पहुंचाते हैं।

अन्य शब्दों में समझाएं तो JEएक ऐसा पद होता है जो किसी भी विभाग में Technically Help करते हुए उसे आगे तक ले जाता है।

JE की Full Form

अब हम आपको JE  शब्द के पूरे अर्थ के बारे में बताते हैं दोस्तों JE Full Form In English Junior Engineer होता है वही हिंदी में JE का पूरा मतलब कनिष्ठ अभियंता होता है।

Junior Engineer कौन बन सकता है

ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने Engineering में कोई Diploma या Degree Course किया हुआ है वह जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं।

अब आप लोगों के दिमाग में एक सवाल आया होगा कि जूनियर इंजीनियर बनने के लिए इंजीनियरिंग में कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

दोस्तों आप JE बनने के लिए Polytechnic से Diploma Course कर सकते हैं और वही BTech/BE करके भी आप जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं।

JE का क्या काम होता है

जूनियर इंजीनियर या कनिष्ठ अभियंता का कार्यक्षेत्र बहुत ही बड़ा और जिम्मेदारी वाला होता है सहायक इंजीनियर जिस भी विभाग में काम करता है वह उस विभाग का बहुत ही जरूरी और मजबूत हिस्सा होता है।

कनिष्ठ अभियंता सार्वजनिक कार्य और परियोजनाओं की योजना बनाने से संबंधित डिजाइन करने और उनका निर्माण करने का काम करते हैं।

जब JE किसी विभाग में Join होते हैं तो उस विभाग की सारी जिम्मेदारी संभालते हैं जिसके तहत वह अपने नीचे काम कर रहे हैं सभी कर्मचारियों को Supervise करते हैं।

साथ ही सहायक इंजीनियर आगे की परियोजनाओं का काम किस तरह से होना चाहिए या हो रहा है इसकी भी निगरानी करते हैं।

इसके साथ-साथ जूनियर इंजीनियर के द्वारा कई तरह की योजनाओं को बनाया जाता है जिससे समय पर और सही तरीके से कार्य का पालन किया जा सके।

JE बनने के लिए योग्यता

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जूनियर इंजीनियर या कनिष्ठ अभियंता बनने के लिए Degree या Diploma Course की जरूरत होती है।

आप जिस भी Branch या Trade से जुड़ा Engineering Degree या Diploma Course करते हैं उसी विभाग में जूनियर इंजीनियर बन जाते हैं।

इसके लिए आप Civil, Mechanical, Electrical, Computer, Instrument, Automobile, Chemical, Textile जैसी किसी भी Branch में Degree या Diploma Course करके जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि आप दसवीं से भी Engineering की तरफ जा सकते हैं क्योंकि Polytechnic से आप दसवीं के आधार पर Diploma Course कर सकते हैं।

JE बनने के लिए कौन सी परीक्षा होती है

जूनियर इंजीनियर एक ऐसा पद है जो हर एक विभाग में होता है इस वजह से इस पद के लिए Recruitment के लिए कोई एक परीक्षा नहीं होती है।

अगर हम निजी क्षेत्र की बात करें तो आप किसी भी कंपनी में साक्षात्कार के आधार पर जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी सरकारी विभाग में कनिष्ठ अभियंता बनना चाहते हैं तो आपको SSC के द्वारा आयोजित SSC JE परीक्षा पास करनी पड़ेगी।

उसी तरह भारतीय रेलवे भी अपने लिए RRB JE के तहत जूनियर इंजीनियर की भर्ती करती है इसके अलावा प्रत्येक राज्य के विभिन्न विभागों के Boards के द्वारा जूनियर इंजीनियर के पद पर भर्ती के लिए भी आवेदन निकाले जाते हैं।

इन सब चीजों के अलावा बहुत सारे विभाग ऐसे होते हैं जो अपने स्तर पर JE का Recruitment जारी करते हैं जिसे Qualify करके आप Junior Engineer बन सकते हैं।

JE बनने के लिए आयु सीमा

कर्मचारी चयन आयोग और भारतीय रेलवे के द्वारा जूनियर इंजीनियर पद की भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 32 वर्ष के बीच रखी जाती है।

हालांकि इसमें आरक्षित वर्गों को दिए गए प्रावधान के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाती है।

JE का Syllabus

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको उसके पाठ्यक्रम के बारे में जानना चाहिए नीचे हम SSC द्वारा आयोजित SSC JE के पाठ्यक्रम के बारे में बता रहे हैं।

SSC JE की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है: –

  • Objective Type(Paper 1)
  • Descriptive Type(Paper 2)

Paper 1

  • General Intelligence And Reasoning
  • General Awareness
  • General Engineering 

Paper 2

  • Part A Civil And Structural Engineering
  • Part B Electrical Engineering
  • Part C Mechanical Engineering 

JE की Joining

  • रेलवे विभाग
  • बिजली विभाग
  • पथ निर्माण विभाग
  • भवन निर्माण विभाग
  • योजना एवं विकास विभाग
  • जल संसाधन विभाग
  • लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग
  • ग्रामीण विभाग
  • नगर विकास एवं आवास विभाग

JE की सैलरी

अगर आप सरकारी विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त होकर अपना कार्यभार संभालते हैं तो आपको शुरुआत में ₹40000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी मिल जाती है।

इसके साथ-साथ संबंधित विभाग के द्वारा आपको अन्य सभी प्रकार के भत्ते के दिए जाते हैं वहीं निजी क्षेत्र में junior engineer की सैलरी ₹20000 से शुरू होती है।

निष्कर्ष : Junior engineer kaise bane

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने जूनियर इंजीनियर या सहायक इंजीनियर या कनिष्ठ अभियंता के संबंध में सभी तरह की जानकारी आपके साथ साझा की है।

साथ ही आपको विस्तार पूर्वक बताया कि अगर आप जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको कौन से कोर्स करने चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आप इसे अधिक से अधिक शेयर करेंगे।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging & Online earning. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment