Keyword Research Kaise Kare In Hindi 2022 [A to Z Guide]

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे एक नए आर्टिकल में। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Keyword research kaise kare/kwds research in hindi।

हम जानते हैं ऐसे कई नए ब्लॉगर हैं जिन्हें Keyword research kaise kare नहीं पता होगा और ऐसे भी कई ब्लॉगर होंगे जिन्हें यह भी नहीं पता कि Keyword क्या है और ब्लॉगिंग में इसके फायदे क्या होते हैं।

यही वजह है कि आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Keyword research kaise kare/kwds research in hindi। इस आर्टिकल में Keywords से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों पर भी हम गौर करेंगे।

इस आर्टिकल के बाद आपको कीवर्ड से जुड़े कोई भी डाउट नहीं रहेंगे। तो चलिए बिना देर किए आज का अपना यह आर्टिकल शुरू करते हैं:-

Blogging kya hai?

Keyword kya hota hai?

आसान भाषा में कहें तो Keyword आपके आर्टिकल का Title होता है। आपने Keyword में क्या लिखा है इसी को देख कर आपकी ऑडियंस को पता चलेगा कि यह आर्टिकल किस टॉपिक पर बनाया गया है।

जिस तरह से किसी निबंध या आर्टिकल के लिए उसका टाइटल होना जरूरी है। उसी तरह से ब्लॉगिंग में Keyword जरूरी होता है।

Keyword लिखते समय आपको हमेशा अपने टारगेटेड ऑडियंस को दिमाग में रखकर ही अपना Keyword लिखना होता है।

Keyword Research kya hota hai?

Keyword Research जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है इसमें हम लोग अपने KeywordपरResearch करते हैं जिससे हमें यह पता चले कि कौन सा Keyword हमें अपने आर्टिकल में डालना चाहिए जिससे यह Google पर Rank करें और ज्यादा से ज्यादा audience इसे देखकर हमारे पोस्ट को पढ़ें जिससे हमारी Search Ranking भी बढ़े।

Keyword Research करते वक्त हम उस Keyword को अच्छे से एनालाइज करते हैं और यह भी पता लगाते हैं कि उसका Search Volume, Competition, SEO Difficulty, Paid Difficulty, Cost Per Click इत्यादि कितना है।

Keyword Research करते वक्त इन चीजों को एनालाइज कर के आप अपने आर्टिकल को और भी ज्यादा SEO Friendly बना सकते हैं।

Keywords Types in Hindi

अब हम Keywordके अनेक प्रकार के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा Keyword के अलग-अलग प्रकार के बारे में:-

Fresh Keyword

Fresh Keyword उन Keyword को कहा जाता है जो कि इंटरनेट पर कुछ समय के लिए बहुत trend कर रहे होते हैं।

Fresh Keyword को Trending Keyword के नाम से भी जाना जाता है। Fresh Keyword में एक ही दिक्कत है जो है कि ऐसे Keyword पर लिखा गया आर्टिकल एक समय तक तो बहुत सर्च किया और पढ़ा जाता है लेकिन कुछ समय बाद इन पर आने वाला ट्रैफिक बहुत कम होने लगता है।

Evergreen Keywords

Evergreen Keywords ऐसे Keywords होते हैं जो एक लंबे समय के लिए सर्च इंजंस पर रैंक करें या सर्च किए जा रहे हो।

ऐसे Keywords पर आर्टिकल लिखकर आपको बहुत फायदा होगा क्योंकि इनसे आपकी Domain Authority तो बढ़ेगी ही बढ़ेगी उसके अलावा आपके ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक लंबे समय तक ऑडियंस के बीच में प्रचलित रहेगा।

Evergreen Keywords के अंदर ऐसे टॉपिक आते हैं जिनकी डिमांड कभी कम नहीं होता और हमेशा ही उस तरह के टॉपिक्स के बारे में लोग पढ़ना और जानना पसंद करते हैं।

Short Tail Keywords

Short Tail Keywords ऐसे Keywords होते हैं जिनका लेंथ बहुत कम होता है। ऐसे Keywords दो या तीन या कभी-कभार एक शब्द से बने होते हैं।

ऐसे Keywordsको बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता है इसलिए इनका Monthly Search Volume बहुत अधिक होता है।

यही वजह है कि इन Keywordsपर आपको कंपटीशन भी बहुत ज्यादा मिलेगा इसलिए अगर आप एक Beginner Blogger हैं तो इन Keyword को टारगेट करना अभी आपके लिए सही नहीं रहेगा।

Long Tail Keywords

Long Tail Keywords ऐसे Keywords होते हैं जो 3 या 3 से अधिक शब्दों से मिलकर बने होते हैं। ऐसे Keywords लेंथ में ज्यादा होते हैं इसीलिए इनको नाम दिया गया है long-tail Keywords।

हो सकता है आपको इंटरनेट पर इनके Monthly Searches कम मिले लेकिन इन Keywords की एक बेनिफिट भी है और वह यह है कि इन पर कंपटीशन भी बहुत कम होती है।

Long Tail Keywords का इस्तेमाल करके आप अपने टारगेटेड ऑडियंस को अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं।

LSI Keywords

LSI Keywords यानी कि वैसे Keywords जो कि काफी सिमिलर हो आपके Main Keyword से। इन्हें आप अपने Main Keyword का Synonyms ( एक ही अर्थ रखने वाले अलग-अलग शब्द) भी कह सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपका Main Keyword लैपटॉप है तो आपके LSI Keywords हो सकते हैं Best Laptop in 2021, Laptop RAM, Laptop Storage, Laptop with best camera etc.

Keyword Research Kaise Karte Hai in Hindi

Keyword Research करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने कीवर्ड या टॉपिक को गूगल पर सर्च करें।

सर्च करने पर आपके सामने जो वेब पेज आएगी उसमें आपको काफी सारे लिंक और आपके कीवर्ड पर दूसरे ब्लॉगर्स के आर्टिकल दिखेंगे।

यहां पर आप को सबसे नीचे जाकर Related Searches को ढूंढना है। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप के टॉपिक से मिलते जुलते और कौन- कौन से टॉपिक है जो कि गूगल पर सर्च किए जाते हैं।

आप अपने Main Keyword को Main Heading बनाकर इन टॉपिक को Subheading के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी Ranking बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

Best Keyword Research Tools in Hindi 2021

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा की वे कौन-कौन से बेहतरीन Keyword Research Tools है जिनकी मदद से आप अपने आर्टिकल के लिए Keywords Search कर सकते हैं:-

Google AdWords: Google Keyword Planner

Google AdWords:Google Keyword Planner एक फ्री Keyword Research Tool है जिसकी मदद से आप ट्रेंडिंग कीवर्ड पर आ रहे Monthly Searches और कंपटीशन का पता लगा सकते हैं।

इस Tool के द्वारा आप अपने keyword का CPC और Volume भी देख पाएंगे।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ अपना अकाउंट बनाकर अपने keyword को इसके Search Bar में सर्च करना होगा।

Wordstream Keyword Tools

Wordstream एक Keyword Research Tool है लेकिन यह पूरी तरह से फ्री नहीं है। इस keyword tool के अंदर आप सिर्फ 30 कीवर्ड फ्री के सर्च कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इनका paid version लेना पड़ेगा। Wordstream Keyword Toolsका price करीब $300/month है 12 महीनों के लिए और $2,928 है एनुअल प्रीपेड सब्सक्रिप्शन के लिए।

Ubersuggest Free Keyword Tool

Ubersuggest Free Keyword Tool नए ब्लॉगर्स के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जाता है जिस पर वह अपना कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इस प्लेटफार्म की शुरुआत Neil Patel ने की थी और आज के दिन यह नए Bloggers के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही बेहतरीन Keyword Research Tool बन चुका है।

इस प्लेटफार्म पर आपको अपने Keyword की Backlink, Monthly Search Volume, Competition, SEO Difficulty, Paid Difficulty सभी मिल जाएगी वह भी फ्री में।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने डिटेल में जानने की कोशिश की है Keyword research kaise kare/kwds research in hindi।

आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपके Keyword Research से जुड़े सारे डाउट क्लियर हो जाए। इस आर्टिकल में हमने तीन बेहतरीन Tools के बारे में भी बात की है जिससे आप Keyword Search कर सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें भी ट्राई कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो। अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के बीच में शेयर करें।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment