Call Waiting Meaning In Hindi | कॉल वेटिंग का मतलब क्या होता है कैसे ऑन करें?

आज इस लेख में हम बात करेंगे Call Waiting Meaning In Hindi के बारे में अगर आप कॉल वेटिंग का मतलब क्या होता है, कॉल वेटिंग सेटिंग कैसे करें और Call Waiting क्या होता है आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े।

दोस्तों Call Waiting एक अंग्रेजी शब्द है अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो इस शब्द का मतलब नहीं जानते हैं लेकिन अगर आप पढ़े लिखे हैं तो निश्चित रूप से Call Waiting का हिंदी अर्थ समझते होगे।

हिंदी में इस शब्द को छुपा हुआ के अर्थ के संदर्भ में भी समझ सकते हैं Call Waiting दो अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना होता है Call और वेटिंग Waiting। यहां पर Call का मतलब किसी को फोन करने से और Waiting का मतलब इंतजार करने से होता है। मतलब किसी फोन कॉल की प्रतीक्षा या इंतजार करना ही Call Waiting कहलाता है।

जब आप अपने मोबाइल फोन से किसी अन्य व्यक्ति से बात कर रहे होते हैं और उसी समय कोई तीसरा व्यक्ति आपके मोबाइल फोन पर कॉल करता है तो यह दूसरे की भी Call ही Call Waiting कहलाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दूसरी कॉल आपके मोबाइल नंबर पर तभी जा सकती है जब आपके मोबाइल फोन में Call Waiting का विकल्प On होगा।

Call Waiting क्या होता है

जब आपके द्वारा किसी नंबर पर Call किया जाता है तो उस नंबर पर Ring बजती है और उस व्यक्ति के द्वारा आपकी Call को Receive किया जाता है यह Calling की सामान्य प्रक्रिया है।

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि जब आप किसी व्यक्ति को Call करते हैं तो आपकी कॉल प्रतीक्षा में चली जाती है और System के द्वारा आपको बताया जाता है कि आप प्रतीक्षा करें वह व्यक्ति किसी अन्य Call पर व्यस्त है। इसी प्रक्रिया को Call Waiting कहा जाता है।

इसमें आपकी कॉल उस व्यक्ति के पास जाती है लेकिन वह व्यक्ति किसी अन्य कॉल पर व्यस्त होता है तो आपकी कॉल को प्रतीक्षा में रखा जाता है। इस स्थिति में वह व्यक्ति चाहे तो आपकी Call को Receive कर सकता है अन्यथा नहीं।

Call Waiting को आसान भाषा में समझे तो जब आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे होते हैं और कोई तीसरा व्यक्ति आपके नंबर या उस नंबर पर कॉल करता है जिससे आप बात कर रहे हैं तो उस व्यक्ति की Call को प्रतीक्षा में रखा जाएगा।

यही प्रक्रिया Call Waiting कहलाती है लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए आपके मोबाइल फोन में Call Waiting का विकल्प On होना चाहिए तभी आप इस प्रक्रिया में उस तीसरे व्यक्ति की Call को Receive कर सकते हैं।

Call Waiting Meaning In Hindi

Call Waiting का सामान्य सा अर्थ है कि कॉल की प्रतीक्षा करना जब एक समय में एक ही मोबाइल नंबर पर 2 Incoming Calls के अनुमति होती है तो इस संपूर्ण प्रक्रिया को Call Waiting कहा जाता है।

इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए आप समझ सकते हैं कि जब आपके मोबाइल फोन पर कोई Call आती है लेकिन आप उससे पहले किसी अन्य Call पर बात कर रहे हैं तो दूसरी Call को Waiting पर रखा जाएगा।

इस प्रक्रिया में दूसरी कॉल आपके मोबाइल फोन पर तभी आ सकती है जब आपके Mobile Phone और SIM Card में Call Waiting Service Activate होगी। अगर आपके मोबाइल फोन में इस तरह की सुविधा नहीं है तो आपके मोबाइल फोन पर इस तरह की दूसरी कॉल नहीं आएगी।

Call Waiting की सुविधा को Enable करने के लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ते हैं बल्कि वर्तमान समय में यह सुविधा सभी सिम कार्ड और मोबाइल फोन में Automatic On रहती है। आप चाहें तो इसे अपनी सुविधा के अनुसार On/Off कर सकते हैं।

कॉल वेटिंग सेटिंग कैसे करें

आप अपने SIM Card में बहुत आसानी से Call Waiting की Setting कर सकते हैं इसके लिए दो विकल्प मिलते हैं पहला USSD Code के जरिए और दूसरा Call Setting के जरिए।

इन दोनों तरीकों से आप किस प्रकार Call Waiting की Setting कर सकते हैं उसके बारे में नीचे बताया है।

1. USSD Code

यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन में Call Waiting की Setting को Active/Inactive कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए बता दें कि यह एक तरीके का नंबर होता है डायल करने से Call Waiting Enable या Disable हो जाता है।

#43#

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर Call Waiting की सुविधा Activate है या नहीं तो आपको यह USSD Code अपने मोबाइल फोन से Dial करना है।

*43#

अगर आप किन्ही कारणों की वजह से अपने मोबाइल फोन पर Call Waiting की सुविधा को Deactivate या बंद करना चाहते हैं तो यह USSD Code डायल करें।

*#43#

अगर आपके मोबाइल फोन पर Call Waiting की सुविधा Enable नहीं है और आप इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो मोबाइल से इसे डायल करें।

2. Call Settings

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की Settings में जाकर Call Setting वाले विकल्प में जाना है उसके बाद आपको Call Waiting Setting वाले विकल्प को चुनना है।

call-waiting-mobile-setting
call-waiting-mobile-setting

अगर आप अपने मोबाइल फोन में दो Sim Card इस्तेमाल करते हैं तो आपको दोनों विकल्प दिखाई देंगे आप जिस भी Sim Card पर Call Waiting की सुविधा Enable करना चाहते हैं उस पर क्लिक करे।

जैसे ही आप Sim Card वाले विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपको On/Off का विकल्प दिखाई देगा यहां पर आप On वाले विकल्प को चुनकर Call Waiting Active कर सकते हैं और Off वाले विकल्प से Call Waiting Deactivate कर सकते हैं।

call-waiting-option-on-off-setting
call-waiting-option-on-off-setting

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फोन में अपने हिसाब से कॉल वेटिंग की सुविधा को Enable या Disable कर सकते हैं।

निष्कर्ष : Call waiting क्या है? कॉल वेटिंग ऑन कैसे करते है?

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको Call Waiting Meaning In Hindi के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging & Online earning. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment