प्रधानमंत्री मुद्रा योजना PMMY क्या है? इसमें आवेदन करने की योग्यताएं क्या है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)  हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू कि गई एक योजना है। जो आज लाखों उद्योगपतियों को मदद कर रहा है ,

अपना उद्योग शुरू करने में। वैसे तो यह आज के समय में बहुत प्रचलित हो चुका है और अधिकतर भारतीयों को इसके बारे में पता है।

लेकिन आज भी कुछ लोग हैं जो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में नहीं जानते या जानते तो है लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातें जैसे की ब्याज दर या इसके लिए अप्लाई कैसे करना है इन सब बातों से अभी भी अच्छी तरह से वाक़िफ़ नहीं है। 

इसलिए आज हम pradhanamntri mudra yojana (PMMY) के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करके लाए हैं जिससे आपको कहीं और जाने की जरूरत ना पड़े। आप यहीं पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर ले।

All Heading hide

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना नरेंद्र मोदी यानी कि हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा चलाया गया एक ऐसा योजना है जहाँ छोटे उद्योगपति या कारोबारियों को अपना उद्योग या बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर पैसे दिए जाएँगे। इसे सरल बोलचाल भाषा में PMMY भी कहते है।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि बैंक के द्वारा पैसे लेने में कुछ निजी या मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत परेशानी होती है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है और इसके लिए उसे पैसों की आवश्यकता है तो बैंक उसे प्रोसेसिंग का चार्ज या  फ़ीस और गारंटी मांगती है लेकिन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आपसे कोई भी ऐसे दस्तावेज़ नहीं माँगे जाते।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का उद्देश्य

8 अप्रैल 2010 को शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अच्छे उद्देश्य के लिए जनता के समक्ष लाई गई है। इसका उद्देश्य है छोटे कारोबारियों या उद्योगपतियों को पैसों कि चिंता से मुक्त करना और हमारे देश की अर्थव्यवस्था में निवेश करने के लिए प्रेरित करना। बैंक या सगे-संबंधियों से जब छोटे उद्योगपति या दुकानदार लोन लेते हैं 

अपने दुकान को बढ़ाने के लिए या शुरू करने के लिए तो बहुत ही अधिक ब्याज दर पर उन्हें वह लोन दिया जाता है। इस कारणवश बहुत से लोग योजना होने के बाद भी अपना उद्योग शुरू नहीं कर पाते। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कम ब्याज दर पर गरीब लोगों को अपना बिज़नेस शुरू करने का मौका मिले।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) में लोन के प्रकार

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 3 तरह के लोन आते हैं:-

शिशु  लोन – यह उन लोगों के लिए है जो कम या लिमिटेड लोन लेना चाहते हैं। शिशु लोन में आपको 50,000 तक का लोन मिलता है।

किशोर लोन –  यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपना बिज़नेस शुरू कर दिया है लेकिन अब वह अपने बिज़नेस को और बढ़ाना चाहते हैं या पहले से अधिक बेहतर करना चाहते हैं। किशोर लोन में आपको 50,000 से लेकर 5,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

तरुण लोन – यह उन लोगों के लिए है जो अपने बिज़नेस को बड़ा करना चाहते हैं और उस स्थिति में है की लोन के रूप में एक बड़ा अमाउंट ले कर चुका सकें। यहाँ पर आपको 5,00,000 से लेकर 10,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए योग्यता

अगर आप भी मुद्रा लोन के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो एक बार इसका आवेदन देने के लिए जिन योग्यताओं का होना जरूरी है उसे देख लें। यह प्रधानमंत्री मुद्रा लोन देते वक्त आपकी सहायता करेंगी।

1.प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आपका एक भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

2. यहाँ से आपको लोन उन्हीं कारोबार के लिए मिल सकते हैं जो गैर-कृषि हैं।

3. इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आपकी संस्था कॉर्पोरेट संस्था ना हो।

4. आपको आपके कारोबार की ज़रूरतों के लिए ही पैसे मिलेंगे ना कि निजी ज़रूरतों के लिए।

5. अगर आप छोटे कारोबारी या दुकानदार है तभी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

6. आपकी आयु 23 से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

7. आपकी हर महीने की आय 17 हजार से अधिक होनी चाहिए।

8. आपने कम से कम 2 साल तक कोई जॉब की हो और 5 साल से अधिक कारोबार में हो।

9. अगर आप उद्यम मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आपका सालाना कारोबार 15,00,000 रुपए का होना चाहिए।

10. निवेश के लिए दिए गए प्रमाण पर मुद्रा लोन लेने वाला आवेदक 1 साल से रह रहा हो। अगर ऐसा नहीं है तो कम से कम आवेदन देने वाले का बैंक से 1 साल का संबंध हो।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की ब्याज दर

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की ब्याज दर बाकी बैंक के ब्याज दरों की तुलना में बहुत ही कम है। यहाँ पर आपको 12% से 16% प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज दर मिलेगी लेकिन हम आपको सटीक तरह से नहीं बता सकते क्योंकि यह पूरी तरह से बैंक पर निर्भर करता है। इसमें शिशु लोन के अंदर सबसे कम ब्याज दर होती है और तरुण लोन के अंदर सबसे अधिक।

महिलाओं पर फोकस

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)  के तहत सरकार अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े श्रेणी की महिलाओं के लिए लोन देने को प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे उन्हें बराबरी का हक मिले और वह भी हमारे भारत की अर्थव्यवस्था में संयोग दें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के लिए जरूरी दस्तावेज़

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा लोन लेने के लिए आपके पास यह सारे जरूरी दस्तावेज़ मौजूद होने चाहिए तभी आप जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं।

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. दो फोटो 

4. निवास संबंधी प्रमाण

5.अपने उद्योग या कारोबार के सारे दस्तावेज़ या अगर आप शिशु लोन ले रहे हैं तो आपको सरकार को अपनी योजना और मशीन रोशनी लगेगी ऐसी सारी चीजें दिखानी होगी। अगर सरकार को आप की योजना पसंद आए तभी आप को लोन मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई करें www.udyamimitra.in पर या आप एक और जगह अप्लाई कर सकते हैं जोकि है www.mudra.org.in

इन दोनों में से आप कहीं भी अप्लाई कर सकते हैं। इसका फॉर्म डाउनलोड कर ले भर ले और फिर बैंक में जाकर अपने लोन के लिए अप्लाई कर दें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा।

यह भी पढ़े- इन्टरनेट बैंकिंग क्या है?

FAQs: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से संबंधित पूछे गए प्रश्न

1.क्या मुद्रा लोन लेने के लिए हमें घर की या किसी और तरह की गारंटी देनी होगी?

उत्तर – जी नहीं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आप किसी भी गारंटी दिए बिना ले सकते हैं। मुद्रा लोन का मकसद ही यह है कि छोटे दुकानदारों या उद्योगपतियों को बिना गारंटी और प्रोसेसिंग फ़ीस के लोन दिया जाए।

2. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अंतर्गत अगर हम शिशु लोन के लिए अप्लाई कहते हैं तो कितने दिन में हमें हमारा लोन मिल जाएगा?

उत्तर – शिशु लोन के प्रोसेसिंग में कम से कम 7 से 10 दिन का समय तो लग ही जाता है।

3. क्या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदक का पैन कार्ड होना अनिवार्य है?

उत्तर – नहीं, आवेदक का पैन कार्ड होना अनिवार्य तो नहीं है लेकिन जरूरी है कि आवेदक फाइनेंस इन इंस्टिट्यूशन के केवाईसी की संपुष्टि करने में सफल हो।

4. क्या कोई विकलांग व्यक्ति प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का लाभ उठा सकता है?

उत्तर – जी हाँ, अगर वह व्यक्ति भारतीय है और वह अपने भारतीय होने का प्रमाण दे सकता है तथा लोन की राशि भी 5 साल के अंदर चुकाने का प्रमाण दे सकता है तो उसे आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा लोन मिल जाएगा।

5. क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत के हर बैंक में उपयुक्त है?

उत्तर – जी हाँ, Department of financial services ने अपने एक दस्तावेज़ के द्वारा 14 मई 2015 को सारे ही PSBs, RRBs और कुछ छोटे बैंकों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की जानकारी देते हुए सचेत कर दिया है 10,00,000 रुपए तक की रकम देने का। अब आप देश भर के किसी भी बैंक में जाकर अपना लोन ले सकते हैं।

Pradhanamntri mudra yojana
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link