गेम कैसे बनाये? – एंड्राइड गेम्स कैसे बनाते है?

आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में बात करेंगे जो कि है बिना कोडिंग के गेम कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए?

जी हां, आप बिना कोडिंग किए भी गेम बना सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई शानदार वेबसाइट और एप्स मौजूद है जो हमें बिना कोडिंग के गेम बनाने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे।

अगर आप भी खुद से अपना एक गेम बनाना चाहते हैं लेकिन आपको कोडिंग कि ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आर्टिकल के अंत तक आपको अपना सही मार्ग मिल जाएगा।

गेम कैसे बनाते है? Quick App Ninja से

Quick App Ninja एक ऐसा बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप बिना कोडिंग किए आसानी से अपना एक गेम डेवलप कर सकते हैं। 

Quick App Ninja को इस्तेमाल करना काफी आसान है और इसकी मदद से गेम बनाने के लिए आपको कोडिंग की जानकारी होना जरूरी भी नहीं है।

अगर आपको गेम डेवलपमेंट के फील्ड में अपना करियर बनाना है तो Quick App Ninja से शुरुआत करना काफी सही रहेगा।

हो सकता है आप यहां से एडवांस गेम ना बना सकें लेकिन फिर भी आपकी बेसिक नॉलेज काफी बढ़ेगी गेम डेवलपमेंट के क्षेत्र में।

Quick App Ninja की मदद से कुछ बेसिक गेम बनाने के बाद आप कोडिंग सीखकर गेम डेवलपमेंट में कुछ बड़े गेम भी बना सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है आप अपने नॉलेज को कहां तक ले जाना चाहते हैं।

बिना coding के एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये – step by step –

Quick App Ninja एक ऐसा कमाल का सॉफ्टवेयर है जो हमें बिना कोडिंग किए कई तरह के ऐप बनाने की सुविधा देता है। फिलहाल के लिए हम इसी सॉफ्टवेयर के वेबसाइट का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस देखेंगे बिना कोडिंग किए गेम बनाने के लिए।

आप चाहे तो Quick App Ninja के Android App को अपने फोन पर डाउनलोड कर फोन में गेमिंग ऐप बना सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम लैपटॉप पर Quick App Ninja से गेम बनाने के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को देखेंगे लेकिन अगर आप अपने मोबाइल पर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि लैपटॉप और मोबाइल दोनों पर ही Quick App Ninja से गेम बनाने का प्रोसेस एक ही है।

Step 1: Quick App Ninja के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये QuickApp ninja se

Step 2 : ऊपर की तरफ आपको Register Now का एक ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। आप चाहे तो अपना एक अकाउंट बनाकर Quick App Ninja की वेबसाइट को यूज कर सकते हैं या फिर आप किसी Social Account जैसे कि Google या फिर Vkontakte से Log in भी कर सकते हैं।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये QuickApp ninja se

Step 3 : अब आपके सामने इस तरह का एक स्क्रीन आएगा। इसमें आपको Create New Game के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये step 3

Step 4 : यहां पर अब आप अपना Game Type चुन सकते हैं। फिलहाल यहां पर आपको 4 Game Template मिलेंगे। आप इनमें से किसी भी एक Type को चुने।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये 4

Step 5 : इस पोस्ट के लिए हम Game Type में Tiles को चुनते हैं। अब आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा मैसेज आएगा। आप नीचे OK/ Got It वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये 5

Step 6 : अब आप अपने Game के Content का Language choose कर ले।

एंड्रॉइड गेम कैसे बनाये step 6

Step 7 : अब आप Image और Level एक-एक करके सिलेक्ट करें। आपको यहां पर हर एक इमेज के साथ एक क्वेश्चन और उसका सही आंसर डालना होगा। ध्यान रहे आपका प्रश्न 25 कैरेक्टर से ज्यादा का नहीं होना चाहिए और उसका उत्तर भी 14 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं जाना चाहिए।

इन 7 Easy Steps की मदद से आप Quick App Ninja Software से बिना कोडिंग किए अपना एक शानदार गेम बना सकते हैं। इन सारे steps को फॉलो करें और अलग-अलग प्रकार के बेहतरीन गेम बनाएं।

Photoshop की पूरी जानकारी

5 Game banane wali Websitegame banakar paise kaise kamaye

तो चलिए अब हम Quick App Ninja के अलावा पांच ऐसे गेम बनाने की वेबसाइट के बारे में जानते हैं जहां से आप अपना गेम बनाकर गूगल प्ले स्टोर के द्वारा पैसे कमा सकते हैं:

1.GameMaker Studio – GameMaker Studio एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां से आप बिना कोडिंग के अपना गेम बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन के दो वर्जन अवेलेबल है एक वर्जन Paid है और दूसरा Free। आप GameMaker Studio के Free वर्जन को पहले ट्राई करें अगर आपको वह पसंद आता है तब आप इसी एप्लीकेशन का Paid वर्जन खरीद सकते हैं।

2.Gamesalad – Gamesalad एक ऐसी वेबसाइट है जिसके द्वारा आप प्रोफेशनल गेम भी बना सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि आपको Gamesalad पर गेम बनाने के लिए इनका सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ता है। इस नए सॉफ्टवेयर में काफी ऐसे अनोखे फीचर होते हैं जो बाकी गेम डेवलपिंग वेबसाइट में नहीं होते हैं।

3.RPG (Role Playing Games) Maker – RPG (Role Playing Games) Maker एक वीडियो गेम बनाने का सॉफ्टवेयर है जिसमें आप हाई ग्राफिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप कुछ दिन के फ्री ट्रायल पीरियड में इस्तेमाल करके देखें अगर आपको पसंद आता है तो आप इसका पैकेज भी खरीद सकते हैं।

4.Appsgeyser – Appsgeyser गेम सॉफ्टवेयर बिल्कुल ही Quick App Ninja Game Software की तरह लगता है। दोनों को इस्तेमाल करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस लगभग बराबर ही है। Appsgeyser की सबसे खास बात यह है कि ये Beginner Friendly Application है। इसे वह लोग भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्होंने कभी कोई छोटा सा भी game ना बनाया हो।

5.GDevelop – GDevelop एक Open Source Software है जिसकी मदद से आप कोई सा भी गेमिंग ऐप्लिकेशन डिवेलप कर सकते हैं। GDevelop Application से गेम बनाते वक्त आप अपने इंटरफ़ेस को बहुत ही क्रिएटिव बना सकते हैं अलग-अलग शेप और साइज डालकर। GDevelop में आपको कई एडवांस Tools मिल जाएंगे अपना गेम डिजाइन करने के लिए।

यह 5 सॉफ्टवेयर में से आप किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं अपना गेमिंग एप्लीकेशन बनाने के लिए। यहां पर दिए गए सारे ही Softwares को एक Beginner Gamer और Professional Gamer दोनों ही इस्तेमाल कर सकता है।

अगर आप चाहे तो Quick App Ninja की Website पर भी जाकर अपना गेम डिवेलप कर सकते हैं। Quick App Ninja की वेबसाइट पर आप अपने पसंद की टेंपलेट से अपने गेम का डिजाइन और टाइप डिसाइड कर सकते हैं। हमने अपने स्टेप बाय स्टेप गाइड में डिटेल में बताया है कैसे एक Non-Coder भी इस वेबसाइट से अपना गेम बना सकता है।

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो और अब आप आसानी से अलग अलग Websites की मदद से अपना गेम बना सके बिना कोडिंग का एक भी लाइन लिखे हुए।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment