गाँव में बिज़नेस करके पैसे कमाने के 7 आसान तरीके

ज्यादातर लोग समझते हैं कि गाँव में बिज़नेस से पैसे कमाना काफी मुश्किल है लेकिन क्या आप जानते है कि आप अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करके गांव में भी बिज़नेस करके हर महीने 50 से 60 हजार तक कमा सकते हैं। 

कुछ ऐसे बिजनेस है जिनकी मांग हर साल बढ़ती ही जा रही है और यहीं से आपको अपना बिज़नेस शुरू करना है। आपको इस चीज पर गौर करना होगा कि कौन से बिजनेस की मांग इस साल पिछले साल के मुकाबले बढ़ी है और क्या वह आगे भी बढ़ेगी।

तो चलिए शुरू करते हैं आपने आज के इस आर्टिकल को जिसमें हम बात करेंगे गाँव में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में। वे कौन कौन से busines ideas है जो आप गाँव में शुरू कर सकते हैं।

गाँवों में लोग अपना बिज़नेस शुरू नहीं करना चाहते है इसके पीछे सबसे बढ़ी वजह ये है कि उन्हें बिज़नेस में बारे में सही जानकारी नहीं होती है। और ना ही उनके पास कोई resources होते है।

वैसे तो गांवों में पैसा कमाने के तरीके बहुत सारे है लेकिन आने वाले कुछ दिनों में गांवों में इन बिजनेस में बढ़ोतरी होने की संभावनाएं हैं:-

  1. ज्यादातर गांव भी अब डिजिटल होने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में कोशिश करें आपका बिजनेस कंप्यूटर एंड टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता हो।
  1. जबसे कोरोना की महामारी फैली है लोग अपनी स्वच्छता पर काफी ध्यान देने लगे है ऐसे समय में अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं जो स्वच्छता से संबंधित हो तो उसके चलने की काफी संभावना होगी।
  1. आपको अपने गांव को और बेहतर तरीके से जानना होगा ताकि आपको यह पता लग सके कि गांव वालों की जरूरत क्या है?
  1. पढ़ाई लिखाई से संबंधित बिजनेस भी चलाया जा सकता है क्योंकि यह सारी चीजें कभी बदलती नही है बस आपको ट्रेंड के अनुसार थोड़ा डिजिटल होना पड़ेगा।
  1. इसके अलावा आपको यह भी कोसिस करना चाहिए की आप अपने business को online कैसे ला सकते हो।

गाँवो में पैसे कमाने के 7 Business Ideas

गाँव में बिज़नेस करने के तरीके बहुत सारे है लेकिन मैं यहाँ आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हु जो गांवों करना बहुत आसान है और उसमें काफी पैसा भी है। तो आइये जानते है उन तरीकों के बारे में

1. Home Tution – 

अब धीरे-धीरे शहरों में नौकरी करने का चलन काफी बढ़ रहा है। लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में बड़े शहरो में जाना चाहते है और वहां पर बड़े-बड़े कंपनी में नौकरी प्राप्त करना चाहते है। ऐसा करने के लिए उत्तम शिक्षा मिलना अति आवश्यक है,

जो कि ज्यादातर ग्रामीण जगहों पर नहीं मिल पाती। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है तो आप आप छोटे या मध्यम वर्ग के बच्चों को घर-घर जाकर ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। या फिर आप अपने घर पर tution centre खोल सकते है।

औसत आय – महीने का 10,000 से 20,000 तो एक ट्यूशन टीचर कम से कम कमा ही लेता है। आय बढ़ाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा बच्चे इकट्ठे कर सकते हैं।

2. Computer Center – 

अधिकतम चीज अब ऑनलाइन हो चुकी हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन, आधार कार्ड से लेकर सरकारी योजनाओं के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा भी काफी चीजें अब आप ऑनलाइन ही करवा सकते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के साथ दिक्कत यह आती है कि वह बहुत पिछड़े हुए होते हैं और उन्हें कंप्यूटर तथा टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं होती है।

ना ही उनके पास कंप्यूटर खरीदने के पैसे होते हैं। ऐसे में कंप्यूटर सेंटर खोलकर आप ग्रामीण लोगों को तकनीकी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं पैन कार्ड बनाने, टिकेट बुक करने job फॉर्म apply करने जैसे बहुत सारे आप आसानी से कर सकते है। आप चाहे तो लोगों को कंप्यूटर सीखा भी सकते है।

औसत आय – हो सकता है शुरुआत में आपकी आय कम हो लेकिन कुछ समय बाद आपकी औसत आय करीब 5,000 से 15,000 के बीच में होगी।

3. Tent house ka business- 

अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं तो वह काफी चलेगा क्योंकि शादियों के लिए हर कोई टेंट हाउस बुक करवाता है। टेंट हाउस के बिजनेस में हो सकता है किसी महीने में आपको काफी बुकिंग मिल जाए तो किसी महीने में कोई बुकिंग ही ना मिले।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ महीने हमारे हिंदू रीति रिवाज के हिसाब से शादियों के लिए अशुभ माने जाते है। यह सारी चीजें ग्रामीण क्षेत्र में काफी मायने रखती है लेकिन इसके बावजूद भी आप यह बिजनेस कर के काफी फायदे में रहेंगे।

औसत आय – शादियों के महीने में बहुत आसानी से 40 से 50 हजार कमाए जा सकते हैं।

4. Dairy Products ka business – 

ग्रामीण इलाके में इस तरह के बिजनेस काफी प्रचलन में रहते हैं क्योंकि ऐसी जगहों पर गाय, बैल, भैंस आसानी से उपलब्ध होते हैं। आप चाहे तो कुछ इन्वेस्टमेंट करके यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यहाँ पर आप गांव में तो अपने डेयरी प्रोडक्ट बेच ही सकते हैं। इसके अलावा शहरों में जाकर भी बेच सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आप अपने Dairy Product को कम दाम में शहरों के अंदर बेचे ताकि जिन लोगों को सस्ते में डेयरी प्रोडक्ट चाहिए वह आपसे ले सके।

औसत आय – ग्रामीण क्षेत्र के अंदर 10,000 से 20,000 और शहरी क्षेत्र के अंदर 20,000 से 40,000 तक कमाया जा सकता है।

5. General Store ka business – 

आप चाहे तो अपनी एक General Store की दुकान भी खोल सकते हैं। शुरुआत में कम इन्वेस्टमेंट करके एक छोटी दुकान खोलें और आगे चलकर जैसे-जैसे ग्राहक आते जाए और आमदनी होते जाए तो उस दुकान को बड़ा करने की कोशिश करें।

अपनी जनरल स्टोर की दुकान पर आप छोटे और रोजमर्रा के काम के सामान रख सकते हैं जैसे कि शैंपू, साबुन, तेल, कॉपी, पेंसिल, इत्यादि। फिर धीरे धीरे आप और सारी चीज़ो को रखना सुरु करदें जिसके लिए उन्हें शहर जाना पड़ता है और उन्हें हमेसा उसकी जरूरत पड़ती है उदहारण के लिए बिज, कीटनाशक इत्यादि।

औसत आय – जनरल स्टोर के अंतर्गत हर महीने का करीब 10,000 से 15,000 तक आ सकता है।

यहाँ तक आपको यह तो समझ आ ही गया होगा कि थोड़ा सा दिमाग लगाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी उतना ही कमाया जा सकता है, जितना एक व्यक्ति शहरी क्षेत्रों में कमाता है। हमने यहाँ पर पांच तरीके भी बताए है। आप इनमें से किसी भी चीज का बिजनेस कर सकते हैं।

इसके अलावा हम गाँव के लोगों के लिए विशेष कुछ और गांवों में करने वाले business idea आपको नीचे बता रहे है जसे गांव का कोई भी क्याक्ति बड़े ही आराम से कर सकता है।

6. Fish Production business- 

गांव में काफी जगह पर तालाब और नेहरे देखने को मिलती हैं। ऐसे में मछली पालन करने का बिजनेस गांव में काफी चलेगा। अगर आपने मछली पालन के बिजनेस का मन बना लिया है

तो आपने अपने घर के कुंवे या फिर कोई छोटी सी तालाब खुदवा सकते है शुरुवाती दिनों में फिर आमदनी बढ़ने के साथ-साथ 2-3 और तालाब खुदवा सकते है। और अगर आपके पास ज़मीन नहीं है नहीं कुवा है फिर भी ये बिज़नेस करना चाहते है।

आपको इसे शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता है तो आप सरकार से भी काफी कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। और इसमें आपको कुछ छूट भी मिलती है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने पंचायत या फिर online देख सकते है।

औसत आय – मछली पालन में काफी पैसा है और अगर आपका बिजनेस चल गया तो आप लाखों भी कमा सकते हैं। 

7. Plant Nursery Business –

इस बिजनेस के अंतर्गत लोग छोटे तथा बड़े पेड़ पौधे बेच कर पैसे कमाते हैं। काफी कम लागत पर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है क्योंकि आपको बस कुछ जमीन खेती करने के लिए और पानी की व्यवस्था करने की जरूरत होगी। आप चाहे तो फूलों की भी खेती कर सकते है और इनके गुलदस्ते बनाकर नजदीकी शहरों में अच्छे दामो पर बेच सकते है।

औसत आय –  इस बिजनेस के अंदर भी आप 50 से 60 हजार तक कमा सकते हैं, बिना ज्यादा पैसे खर्च किए।

सारांश : गांव में पैसा कमाने के तरीके।

गाँवो में पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है। आपको बस जरूरत है उन तरीकों को पहचानने की क्यों की गाँवो में अभी पूरी तरह से विकाश नहीं हुआ है। इस आर्टिकल में हमने लगभग 7 उन तरीको के बारे में बताया जो की एक गाँव में रहने वाला क्याक्ति आसानी से कर सकता है और गावँ में अछि आमदनी कमा सकता है।

आशा है आपको मेरे बताये 7 तरीके पसन्द आये होंगे आप उनमे से किसी एक में जरूर काम करोगे। अगर आपके मन में कोई विचार अथवा सवाल हो तो मुझे comments में जरूर बताये

ध्यानवाद,

गाँव में पैसे कैसे कमाये
  • Save
0 Shares

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link