Blogger Se Google web Stories कैसे बनाये – पूरी जानकारी

इस समय Google Web Stories का बहुत ज्यादा Trend चल रहा है। बहुत सारे Bloggers ऐसे हैं जो Google Web Stories की मदद से महीने में बहुत अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। Web Story के संबंध में समस्या यही है कि इसे अच्छी तरह से WordPress Website पर बनाया जा सकता है क्योंकि वहां पर Web Stories Create करने के लिए Make Stories और Web Stories जैसे Plugins मौजूद है।

बहुत से Bloggers ऐसे होते हैं जो बजट की वजह से Blogger.com पर अपनी वेबसाइट शुरू करते हैं। आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि blogger.com पर किसी तरह का Plugin नहीं होता है। इस वजह से Blogger.com पर Web Story बनाने में बहुत समस्या आती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप Blogger.com पर Web Stories नहीं बना सकते है।

अगर आप भी बहुत सारे लोगों की तरह Web Story Kaise Banaye, Blogger Se Google Web Story Kaise Banaye आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि यहां पर हम आपके साथ Blogger.com पर Web Stories बनाने का तरीका साझा करने वाले हैं।

Google Web Stories

पिछले कुछ समय से देखा गया है कि Google Web Stories बहुत तेजी के साथ वायरल हो रही है गूगल के द्वारा शुरू किए गए इस नए Feature की मदद से लोग अपनी वेबसाइट पर लाखों का Traffic ला रहे हैं। आप भी Google Web Story को इस्तेमाल करते हुए बहुत आसानी से अपनी वेबसाइट पर लाखों का Traffic लाकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

अभी के समय में Google Web Stories के संबंध में सबसे बड़ी समस्या यही है कि इसको सही तरह से WordPress Website पर ही बनाया जा सकता है। लेकिन Blogger.com पर भी आप Third Party Website की हेल्प से Web Stories Create कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले हम आपको इस संबंध में अन्य जानकारी देते हैं।

Google Web Story क्या होती है

Google Web Stories को आप एक Engaging Content Medium  के रूप में मान सकते हैं यह एक तरीके से Social Media Story की तरह होती है जिसके द्वारा आपके मोबाइल फोन की मदद से Discover की Audience को Target किया जाता है। 

उदाहरण के रूप में बात करें तो जिस प्रकार आप Instagram पर Story बनाते हैं उसी प्रकार Google Web Story है जिसे आप बहुत आसानी से बना सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आप Make Stories या Google Web Story में से किसी एक Plugin की मदद से Web Story Create कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपका Blog Blogger.com पर है तो आप वहां पर सीधे तौर पर Web Story नहीं बना सकते हैं क्योंकि Blogger.com पर ऐसा कोई Plugin नहीं होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप Blogger पर Web Stories नहीं बना सकते हैं।

makestory एक ऐसी Third Party Website है जिसकी मदद से आप Blogger.com पर Web Story बना सकते हैं और लाखों की संख्या में Traffic लाकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Blogger Se Web Story Kaise Banaye(Blogger Me Web Story Kaise Banaye)

दोस्तों अगर हम आपको इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताने लगे कि आप किस प्रकार makestory की मदद से Blogger.com के लिए Web Stories बनाएंगे तो यह पोस्ट काफी लंबा हो जाएगा इसलिए हम आपको संक्षेप में बता रहे हैं।

सबसे पहले आपको Makestory की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपने Google Account की मदद से Log In करना है। पहली बार वेबसाइट पर विजिट करने की स्थिति में आप Sign Up कर सकते हैं। उसके बाद आप अपनी Blogger.com की वेबसाइट के URL को वहां पर Add करेंगे और उस पर Web Story Create करेंगे।

सफलतापूर्वक Web Story बनाने के बाद आप आप उसके HTML Code को अपनी वेबसाइट के किसी भी पोस्ट में Add कर सकते हैं या फिर एक नया पेज Web Stories के नाम से बना कर उस पर उस Code को Embed कर सकते हैं।

दोस्तों इस प्रकार आप बहुत आसानी से Blogger.com के लिए Web Story बना सकते हैं। अगर आप Tutorial की मदद से यह सब देखना चाहते हैं तो YouTube पर जाकर इस संबंध में अलग-अलग वीडियो देख सकते हैं।

निष्कर्ष : Google Web Stories कैसे बनाये – पूरी जानकारी

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है कि आप Blogger Se Story Kaise Banaye कर सकते हैं। Web Story किस संबंध में लोगों की यही धारणा है कि इसको सिर्फ WordPress.com वेबसाइट पर बनाया जा सकता है हालांकि यह बात काफी हद तक सही भी है लेकिन पूरी तरह सही नहीं है।

आप Third Party Website की मदद से Blogger.com के लिए भी Web Stories बना सकते हैं लेकिन ऐसा देखा गया है कि अभी तक Blogger.com वेबसाइट पर Discover से ट्रैफिक नहीं आया है। उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको बहुत अच्छी लगी होगी और आप इसे आगे शेयर करेंगे।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment