IFSC code क्या होता है कैसे पता करें?

आपने जब भी कोई ऑनलाइन पेमेंट की होगी तो देखा होगा कि आपसे बैंक डिटेल्स के अलावा एक IFSC code मांगा जाता है। ऐसे वक्त में आपको लगता होगा कि यह IFSC Code क्या होता है और इसका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त क्या उपयोग है? बहुत लोगो को अपने IFSC code की जानकारी ना होने की वजह से ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त बहुत सी दिक्कते भी आई होगी।

इसी वजह से आज के इस आर्टिकल में हम IFSC code के बारे में जानेंगे और देखेंगे की IFSC code क्यों जरूरी है? अपना IFSC code कहाँ से पता करें? ऑनलाइन IFSC code कैसे पता करें? बैंक खाते में जाकर IFSC code कैसे पता करें?

IFSC code यानी कि Indian Finance System Code 11 अंकों के Alphanumeric Character से बना होता है। इसमें पहले 4 अंक ब्रांच के नाम को दर्शाते है। इसके बाद एक 0 होता है और फिर बाकी के 6 अंक ब्रांच को या उसके लोकेशन को दर्शाते हैं।

आमतौर पर IFSC code का ऑनलाइन पेमेंट के तरीकों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि RTGS, NEFT, CFMS. IFSC code किसी भी बैंक की Identity code होती है।  हर एक बैंक का IFSC Code यूनिक होता है।

IFSC code के द्वारा आप

  • बैंक का पता कर सकते हैं।
  • ब्रांच के बारे में जान सकते हैं।
  • किस एरिया का ब्रांच है।
  • ब्रांच किस जगह पर स्थित है।

IFSC code की जरूरत ऑनलाइन पेमेंट में बड़े-बड़े अमाउंट भेजने वक्त भी पड़ती है। IFSC code आपके ऑनलाइन पेमेंट की सिक्योरिटी बढ़ा देता है और इसी वजह से IFSC code डालने के बाद आपके बैंक के सारे डिटेल आपके सामने आ जाते हैं।

IFSC code कैसे पता करें

कहीं भी ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपसे आपका Account Number (अकाउंट नंबर), IFSC Code और Mobile Number (मोबाइल नंबर) मांगा जाता है। ऐसे समय में अगर आपको अपने बैंक का IFSC code नहीं पता होगा तो आपका transaction fail भी हो सकता है। किसी वजह से जरूरी है कि आपको आपके बैंक का IFSC Code पता हो।

आप अपने बैंक का IFSC code निम्नलिखित जगहों से पता कर सकते हैं:

  1. वेबसाइट (Website) से – आप ऑनलाइन अपने बैंक का ब्रांच, नाम, स्टेट और डिस्ट्रिक्ट डालकर IFSC Code पता कर सकते हैं।
  1. अकाउंट खाते से – IFSC Code आप अपने अकाउंट खाते के डिटेल्स देकर भी पता कर सकते हैं।
  1. चेक बुक (Cheque Book) से – आपको आपके बैंक का IFSC Code चेक बुक (Cheque Book) में भी मिल जाएगा।
  1. पास बुक (Pass Book) से – बैंक में अकाउंट खुलवाने के बाद हमें जो पासबुक मिलता है उसमें भी बैंक का IFSC Code लिखा रहता है।
  1. ऐप डाउनलोड कर के – प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे एप्स उपलब्ध है जहाँ से आप अपने बैंक का IFSC Code पता कर सकते हैं। जैसे कि चेक बैंक बैलेंस। चेक बैंक बैलेंस एक ऐसा ऐप है जहाँ से आप घर बैठे अपने बैंक का IFSC Code पता कर सकते हैं।

Also read:- Internet Banking क्या है?

website se IFSC Code kaise pata kren

अगर आप अपना IFSC Code ऑनलाइन वेबसाइट से पता करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

Step 1 सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउज़र को open करें और IFSC Swift Code लिखकर सर्च करें।

Step 2 आपके सामने एक नया टैब open होगा। यहाँ पर आपको कई लिंक मिलेंगे। ऊपर की तरफ सबसे पहले लिंक पर क्लिक करें।

                                OR

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.ifscswiftcodes.com/

HOW TO FIND IFSC CODE WEBSITE
  • Save

Step 3 अब आपके सामने इस प्रकार का पेज आ जाएगा। यहाँ पर सबसे पहले अपने बैंक का नाम डालें। बैंक का नाम डालने के बाद स्टेट डालें। इसके बाद डिस्टिक और ब्रांच सिलेक्ट कर ले।

How to find IFSC code on website
  • Save

Step 4: इस तरह से आप अपने बैंक का IFSC Code वेबसाइट द्वारा घर बैठे पता कर सकते हैं। यहाँ पर आपके बैंक की सारी डिटेल आ जाएंगी।

अपने बैंक के IFSC Code को पता करने का एक इससे भी आसान तरीका है। नीचे हमने एक और तरीका बताया है जिससे आप अपना IFSC Code पता कर सकें।

इसमें आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर अपने बैंक का नाम और वह किस जगह पर स्थित है डालकर इसमें IFSC Code जोड़ देना है। यहाँ से आपको आपके बैंक का IFSC Code मिल जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका खाता SBI बैंक में है तो आपको इस तरह से लिखकर गूगल पर सर्च करना है।

Ex:- SBI Patelganj IFSC Code

bank khaate से कैसे पता करें

बैंक खाते में अपना IFSC Code पता करना बहुत ही आसान है। जब भी हम बैंक में अपना खाता खुलवाते हैं तब हमें बैंक के द्वारा एक पासबुक उपलब्ध कराया जाता है। आपने जिस भी बैंक में अपना खाता खुलवाया है उससे जुड़ी सारी जानकारी आपको पासबुक में मिलेगी। इस पासबुक में आपको आपका अकाउंट नंबर और बैंक का IFSC Code भी उपलब्ध कराया जाता है।

अधिकतर बैंक अपने पासबुक में IFSC Code जरूर लिखते हैं लेकिन अगर आपके पास बुक में आपके बैंक का IFSC Code नहीं है तो आप बैंक जाकर भी अपना IFSC Code पता कर सकते हैं।

IFSC Code पता करना आसान तो है ही इसके साथ-साथ जरूरी भी है। अगर आपको अपने बैंक खाते का IFSC Code पता होगा तो आपको ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त बहुत सुविधा महसूस होगी। इस आर्टिकल के द्वारा आप वेबसाइट से या बैंक खाते से अपने  ब्रांच का IFSC Code पता कर सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप वेबसाइट के द्वारा अपना IFSC Code कैसे पता कर सकते हैं।

Ifsc code kya hai
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link