Jaguar Kis Desh Ki Company Hai? जैगुआर कहाँ की कम्पनी है?

स्वागत है आपका हिंदी की सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट पर आज हम बात करेंगे दुनिया की सबसे प्यारी और लग्जरी कार Jaguar के बारे में।

इस समय Youths इस गाड़ी में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं भारत के कई बड़े बड़े Youtubers के द्वारा इस गाड़ी का Review भी किया गया है।

बहुत से लोगों ने तो इस गाड़ी में Driving करके उसकी वीडियो को भी लोगों के सामने प्रस्तुत किया है लेकिन फिर भी लोग जानना चाहते हैं कि Jaguar Kis Desh Ki Company Hai.

आज इस पोस्ट में हम आपको जगुआर किस देश की कंपनी है के साथ-साथ जगुआर कंपनी के मालिक, इस कंपनी के मुख्यालय और गाड़ी के संबंध में अन्य जानकारी देंगे।

Jaguar Kis Desh Ki Company Hai

सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के हर बड़े देश के Actors, Players, Politicians, Businessman, Celebrities लग्जरी कारों के दीवाने हैं उनके द्वारा सबसे ज्यादा Jaguar कार इस्तेमाल की जाती है।

यह कार देखने में बहुत ही Attractive होती है और इसकी Entry तो और भी ज्यादा कमाल की होती है तो दोस्तों हम आपको बता दें कि जगुआर, इंग्लैंड(ब्रिटिश) देश की कंपनी है 

इसका पूरा नाम Jaguar Cars Limited है जो ब्रिटेन की एक लग्जरी कार निर्माता कंपनी है इसका मुख्यालय इंग्लैंड के बहुत ही मशहूर शहर कोवेंट्री में स्थित है।

इस कंपनी की स्थापना के बारे में बात करें तो यह साल 1922 में हुई थी तब इसका नाम Swallow Sidecar Company था तब इसे संक्षिप्त में SS कंपनी भी कहते थे।

उस समय इस कंपनी में कार का डिजाइन नहीं किया जाता था 1922 के समय में SS कंपनी मोटरसाइकिल Manufacture करती थी दूसरे विश्व युद्ध के बाद कंपनी ने अपने काम को Upgrade किया।

साल 1945 के बाद इस कंपनी का नाम बदलकर जैगवार कार्स लिमिटेड कर दिया गया अब यह लग्जरी कार निर्माता कंपनियों में एक लीडर के रूप में गिनी जाती है।

वर्तमान समय में जगुआर कंपनी के सभी अधिकार भारत की दिग्गज कंपनी Tata Motors Limited के पास है मार्च 2008 में टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा के द्वारा जैगुआर को खरीदा गया।

कहने का मतलब यह है कि वर्तमान समय में जैगुआर कंपनी, टाटा मोटर्स लिमिटेड के स्वामित्व में एक सहायक कंपनी के रूप में काम कर रही है।

अभी के समय में Jaguar Company के मालिक और चेयरमैन टाटा ग्रुप के अध्यक्ष रतन टाटा जी हैं कंपनी के CEO, Ralf Speth हैं और Mike O’Driscoll इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में कार्य कर रहे हैं 

शुरुआत में जगुआर कंपनी के संस्थापक के बारे में बात करें तो William Lyons और William Walmsley थे जिन्होंने साल 1922 में इस कंपनी को शुरू किया था।

जगुआर कार का औसत(Average)

इस कंपनी की कारें अलग-अलग मॉडल के हिसाब से अलग-अलग औसत देती हैं सभी मॉडल के अनुमान के बारे में बात करें तो यह लगभग 10Km/L सामने आता है।

जगुआर कार की कीमत

जगुआर एक कंपनी है जिसके पास कार के अलग-अलग मॉडल है हर एक मॉडल के हिसाब से कार के रेट तय किए गए हैं जिसमें सबसे सस्ती कार ₹46.64 लाख और सबसे महंगी कार ₹1.08 करोड़ की है।

नीचे हमने कंपनी के कुछ Famous Models और उनकी कीमत के बारे में बताया है।

  • Jaguar XE          ₹ 46.64 Lakh
  • Jaguar XF          ₹ 71.60 Lakh
  • Jaguar F-Pace   ₹ 74.84 Lakh
  • Jaguar F-Type   ₹ 97.93 Lakh
  • Jaguar I-Pace     ₹ 1.08 Crore

महंगाई की वजह से इन कारों की कीमतों में थोड़ा बहुत Variation हो सकता है।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment