Url shortner kya hota hai? Url shortner से पैसा कैसे कमाये

क्या आपको पता है कि URL shortner क्या होता है? और क्या आप ये जानते है कि आप जानना चाहते है कि url shortner से पैसा कैसे कमाया जाता है?

अगर हां, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो। इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हु की Url shortner kya hota hai और आप url shortner से पैसा कैसे कमा सकते हैं।

लोग अक्सर ब्लॉग बनाते है और चाहते है कि instant earning होने लगे लेकिन अगर आपको genuine तरीके से लंबे समय तक पैसा कमाना है तो उसके लिए सुरूवात में सब्र करना पड़ता है और महीनो बिना पैसा के ब्लॉग पर काम करने होते है।

लेकिन कुछ लोगो के पास पैसो की काफी कमी होती है और वो जल्दी से ही पैसे कमाना चाहते है। वैसे तो ऐसा सही नहीं है लेकिन अगर आप सुरुआत कर रहे है तो आप इससे कुछ हद तक ठीक ठाक काम सकते है।

तो चलिए url shortner के बारे में विस्तार से जानते है कि url shortner क्या होता है?

Url shortner क्या है?

Url shortner एक ऐसा टूल या mechanism है जिससे हम लंबे और अजीब लगने वाले url को छोटे और simple url में बदल सकते है। इससे url काम वही करता है मतलब आप उसी पेज को redirect करते हो लेकिन पहले आप जिस टूल से short करते है उससे redirect होने के बाद।

बस सरल भाषा में कहा जाये तो url shortner का काम बड़े और unnatural से लगने वाले urls को स्वीट एंड simple url में बदलना है। और इससे आप किसी भी url shortner टूल की मदत से कर सकते है।

ये टूल php script से बनाया जाता है। ये दिखने में कोई website या blog की तरह ही होता है लेकिन इससे आप url को भी short कर सकते हो।

ऐसे बहुत सारे url shortner है जो ऐसा करने में मदत करते है जैसे की bitly, short .st और इनसब के अलावा google का एक खुदका url shortner है जिससे आप बड़े url को छोटा में बदल सकते है।

Url shortner कैसे काम करता है

Url shortner से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। लेकिन इसके पहले की हम ये बताये चलिये जानते है कि url शॉर्टनेर काम कैसे करता है।

तो अब कुछ लोगो का यह भी सवाल होता है कि url shortner तो आपको url छोटा करके देता है जिसके लिए उसे आपसे पैसे लेना चाहिए फिर वो आपको पैसे क्यों देगा? क्या आप भी यही सोच रहे है?

तो मैं आपको बताता हूं दरसल होता ये है कि जब भी हम किसी url को short करते है तो वो उस कंपनी के url के अनुसार short होता है जिससे जब भी कोई उस लिंक को click करता है तो वो सबसे पहले उस website में redirect होता है।

वहाँ पर कुछ विज्ञापन दिखाया जाता है फिर कुछ समय के बाद जो असली url होता है जिसे आप short करते है उसपर redirect कर दिया जाता है। तो इस प्रकार जो बिच का जो समय होता हसि जिसमे user कुछ विज्ञापन देखता है। उसी से हमारी कमाई होती है और उस url shortner company को भी होती है।

अब आपको समझ आगया होगा की ये कोई fake या गलत तरीका नहीं बल्कि एक सही तरीका है। तो चलिए अब जानते है आप कैसे url shortner से पैसा कमा सकते हो।

Url shortner से पैसा कैसे कमाये

वैसे तो url shortner के बहुत सारे websites है इंटरनेट पर लेकिन उनमें से केवल कुछ ही वेबसाइट्स url short करने के पैसे देती है। और उनमें से चुनिंदा वेबसाइट्स ही है जो की geniune वेबसाइट्स है। 

आपको बस उनमे अपना account बनाना है और उसके बाद आपको जिस लिक को शार्ट करना है उसे शार्ट करना है। फिर आपको उस लिंक को अपने ब्लॉग या social sites पर देना है जिससे की लोग उसे क्लिक करें और आपकी earning हो।

वैसे तो कुछ websites 1000 views के 5 से 10 डॉलर तक देती है। लेकिन इसके लिए आपको उतने traffic होनी चाहिए। मैं सलाह दूंगा की आप इसे अपने main ब्लॉग या social मीडिया पर न दे इससे आपका audience पर बुरा असर पड़ेगा।

Also read:- ब्लॉग कैसे बनाये

ईसके लिए सबसे अच्छा तरीका है आप कोई ब्लॉग बनाये जिसमे अछि ट्रैफिक हो और आपके ब्लॉग पर आये ज्यादा से ज्यादा लोग उस लिंक को click करे तभी आप ठीक ठाक काम सकते है।

url shortner kya hota hai
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link