YouTube channel kaise banaye? पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में हर कोई YouTube से पैसा कमाना चाहता है। जानना चाहते है कि YouTube channel kaise banaye.

Youtube में वीडियो डालना वहां से पैसे कमाना आसान भी है और सुरक्षित भी लेकिन कई लोग हड़बड़ी में पूरी जानकारी नहीं लेते।

यूट्यूब के भी कुछ गाइड लाइन है, कुछ पॉलिसी है, एक तरीका है मोनेटाइज करने का। तो क्या आप भी जानना चाहते हो की YouTube से पैसा कैसे कमाये जाते है?

जब तक आप सारी चीजों के बारे में जानेंगे नहीं तब तक आप यूट्यूब पर कुछ कमाल नहीं कर पाएंगे। यूट्यूब में सबसे ज्यादा जरूरी है समय देना। अगर आप यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अच्छा खासा समय भी देना पड़ेगा।

जहां तक पैसा की बात है यूट्यूब से आप काफी अच्छी ख़ासी रकम कमा सकते हैं। बस इतना ही नहीं यूट्यूब से आप अपने मनपसंद काम करके कमा सकते हैं। जिसे आप इंजॉय करते हैं। यानी कि जिस काम को करने से आपको खुशी मिलती है आपको वही करना है और उसके बदले में यूट्यूब आपको पैसे देगा। चलिए जानते हैं यूट्यूब के बारे में और इस से पैसे कैसे कमाए।

YouTube एक ऐसा platform है जहाँ कोई भी इंसान फ्री videos देख सकता है और फ्री में videos upload भी कर सकता है। यह एक Google का ही product है जो की आपको हर एक smartphone में preinstalled मिलता है।

यह एक ऐसा वीडियो sharing platform है जहाँ Google के बाद सबसे ज्यादा searches होते है। और ये number तेज़ी से लगातार बढ़ रहा हूं। इतना ही नहीं youtube apne creaters को YouTube partner program या एडसेंस के जरिये पैसा कमाने का एक medium प्रदान करता है। आप यहाँ पर वीडियो upload करने के साथ-साथ पैसे भी काम सकते है।

YouTube channel कैसे बनाये

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको वहां पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। और फिर आपको एक youtube channel बनाना पड़ेगा।

अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको एक Gmail ID और Password की जरूरत पड़ेगी। 

नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई गई है कि आप यूट्यूब पर अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं। इसे ध्यान से पढ़ें।

Step 1– अपने लैपटॉप या फोन पर जाकर यूट्यूब खोले। अगर आप लैपटॉप पर यूट्यूब खोल रहे हैं तो आपको ऊपर में किनारे की तरह sign in का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

rY AN s tUPAc0d8cr8stliE8iGsc
  • Save

Step 2- यहाँ पर आपको अपने Gmail अकाउंट और उसके पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। अपने Gmail अकाउंट से लॉगिन कर ले।

Step 3- अब ऊपर में किनारे की तरफ अपने अकाउंट पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको “create a channel” का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक करें।

यूट्यूब से पैसा कमाये
  • Save

Step 4- अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आएगा। यहाँ पर आपको Get started पर क्लिक करना है।

YouTube channel banaye
  • Save

Step 5- आप अपना अकाउंट किस नाम से बनाना चाहते हैं? अगर आप अपना यूट्यूब अकाउंट Gmail अकाउंट के नाम से बनाना चाहते हैं तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करें “Use your Name” वरना दूसरा ऑप्शन “Custom Name” पर क्लिक करें।

youTube channel banaye
  • Save

Step 6- अब आपको अपने चैनल का नाम रखना है। कोई भी एक अच्छा सा नाम अपने चैनल के लिए सोच कर रख ले।आप चाहे तो Link या About में भी कुछ लिख सकते हैं। About लिखते वक्त इस बात का ध्यान दें कि वह आपके चैनल से मिलता-जुलता होना चाहिए। ऐसा About लिखे जो आपके चैनल को दर्शाएं और बताएं कि इस चैनल पर आप क्या दिखाएंगे।

create a youTube channel in hindi
  • Save

यहाँ सारे स्टेप्स खत्म हो चुके हैं अब आपका एक youtube channel बन कर तैयार हो गया है। 

YouTube channel बनाने के बाद आपको अपने subscribers बढ़ाने होंगे। YouTube किसी भी चैनल को monetize तभी करता है जब उसके चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch time हो।

YouTube Blogging से अच्छा क्यों है?

एक Youtuber बनना एक Blogger बनने से काफी ज्यादा अच्छा है। इसके बहुत से कारण है।

Investment –

सबसे पहला कारण है कि यहाँ पर आपको कोई investment करनी नहीं पड़ेगी। आपके पास बस talent होना चाहिए। Blogger बनने के लिए आपको एक Domain लेना पड़ेगा। इसके बाद आपको Hosting खरीदनी पड़ेगी और यह सब करने में काफी पैसे खर्च होते हैं। यूट्यूब में ऐसा कुछ भी नहीं है। बस एक Email Id लेकर आप अपना चैनल बना सकते हैं।

Monetization –

एक यूट्यूब अकाउंट को monetize करने में बहुत कम समय लगता है और आसानी से Aprove हो जाता है। लेकिन वही आप एक ब्लॉगर हैं तो आप को कम से कम 2 से 3 महीने लगते हैं तब जाकर आपके अकाउंट को Adsense मिलता है। और उसमें भी कई कई बार आपको policy-violation का error आता है।

Blogging क्या है
Blog कैसे शुरू करें

Popularity –

यूट्यूब अकाउंट पर अच्छे कंटेंट डाल कर आप फेमस हो सकते हैं। आप एक जानी-मानी हस्ती बन सकते हैं क्यों की लोग इसमें आपको देखते है। लेकिन ऐसा Bloggers के साथ नहीं होता। Bloggers को फेमस होने के लिए बहुत समय और मेहनत करनी पड़ती है।

Video feature –

हम सभी को वीडियो देखना काफी पसंद होता है और सही मायनों में वीडियो से ज्यादा समझ भी आता है। इस तरीके से भी यूट्यूब काफी अच्छी प्लेटफॉर्म है क्योंकि यहाँ पर आपको वीडियो का फीचर मिलता है।

जैसा कि अब आप देख ही सकते हैं यूट्यूब आपका पैसा और वक्त दोनों ही बचाता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग यूट्यूब को चुनते हैं ब्लॉगिंग के बदले। अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके पास Invest करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आप यूट्यूब को चुन सकते हैं अपना टैलेंट दिखाने के लिए।

YouTube से पैसा किन-किन तरीकों कमाते है?

यूट्यूब पर ऐसे तो बहुत तरीके है लेकिन 3 तरीके से लोग सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं। नीचे हम ने इन तीनों तरीकों का विस्तार में वर्णन दिया है।

YouTube partner program –

Monetization से आप अपने यूट्यूब वीडियो पर Ads चला सकते हैं। इसके अंतर्गत अलग-अलग तरह के एडवर्टाइजमेंट आपकी यूट्यूब वीडियो के पहले और बीच में दिखाए जाते है। जिससे यूट्यूब को जो उस विज्ञापन से जो कमाई होती है उसका कुछ हिस्सा Youtube creaters को यानि चैनल के मालिक को मिलता है।

Sponsorship –

Sponsorship में हमें किसी प्रोडक्ट या कंपनी के बारे में अपनी video में बताना होता है। हम जिस भी प्रोडक्ट या कंपनी के बारे अपने video में बोलते है उनका promotion करते हैं वह हमे उसके हिसाब से पैसे देती है।

Affiliate Marketing –

Affiliate Marketing के द्वारा भी आप काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आपने कभी सुना होगा की youtubers ऊनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक से खरीदने को कहते है। दरअसल वह लिंकaffliate लिंक होता है। अगर उस लिंक के द्वारा Viewers उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे। तो हर खरीदारी पर आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा। इस तरह से आप भी youtube से पैसा कमा सकते हो।

अंतिम शब्द : YouTube से पैसा कैसे कमाये

इन तीनों तरीकों से आप अपने यूट्यूब वीडियो के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब पर सक्सेसफुल होने में समय लगता है लेकिन एक बार आप एक सफल युटुब क्रिएटर बन गया तो फिर आपको पैसों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। जिस टॉपिक में आपका दिल लगता है। उसी टॉपिक के संबंध में वीडियो बनाया करें। जिससे आपका भी मन लगा रहे हैं। बाकी तो जनता ही संभाल लेगी जो आपको पसंद करती है और आपको देखना चाहती है।

YouTube se paisa kaise kamaye
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

2 thoughts on “YouTube channel kaise banaye? पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Bahut achhe se smjhaya h bhau appne mujhe San samajh aagy bahut bahut shukriya aapka.. YouTube me 1000 subscriber Kaiser pooora Karen use koi idea btao bhai

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link