Keyboard kise kehte hai और कितने प्रकार के keys होते हैं?

आज के इस आर्टिकल में हम आसान भाषा में समझेंगे की Keyboard kise kehte hai? हालांकि मुझे अच्छी तरह पता है कि आपको इस टॉपिक के बारे में कुछ ना कुछ तो पहले से जानकारी होगी ही लेकिन इस आर्टिकल से आपको कीबोर्ड की परिभाषा और उसके साथ-साथ उस से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी भी पढ़ने को मिलेगी।

हम में से कई लोगों ने कीबोर्ड का इस्तेमाल किया है। जिसने नहीं भी किया है उसने एक कीबोर्ड को देखा तो होगा ही।

हम सब जानते हैं कि कीबोर्ड दिखने में कैसा होता है। इस आर्टिकल में हम कीबोर्ड की डिटेल जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में आपको कीबोर्ड की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

तो चलिए शुरू करते हैं अपने आज का यह टॉपिक और जानते हैं कि Keyboard kise kehte hai?

Refurbished Kya Hai?

Keyboard Kya Hai in Hindi

कीबोर्ड एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग डाटा को टाइप करने के लिए किया जाता है। कीबोर्ड के द्वारा टाइप किए हुए किसी भी इंफॉर्मेशन या डाटा को आप अपने मॉनिटर स्क्रीन पर देख सकते हैं।

कीबोर्ड के डिफरेंट स्विचस के द्वारा हम अपने सिस्टम को अलग-अलग कमांड भी दे सकते हैं। जैसे कि अगर आप कीबोर्ड के दो स्विच Ctrl और S को एक साथ दबाएंगे तो यह आपके डॉक्यूमेंट को सेव कर देगा।

कीबोर्ड में मिलने वाले हर एक Keys का अपना अलग-अलग काम होता है। कीबोर्ड में कुल मिलाकर 101 keys होते हैं।

Full Form of Keyboard

क्या आप जानते हैं Keyboard का अपना कोई फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन अलग-अलग लोग अपने हिसाब से इसे कोई ना कोई फुल फॉर्म देते रहते हैं।

आज तक Keyboard को जितने भी फुल फॉर्म मिले हैं उसमें से जो सबसे प्रसिद्ध Keyboard का फुल फॉर्म है उसे हमने नीचे मेंशन किया है:-

K – Keys

E – Electronic

Y – Yet

B – Board

O – Operating

A – A to Z

R – Response

D – Directly

Inventor of Keyboard

कीबोर्ड का आविष्कार एक अमेरिका के इन्वेंटर Christopher Latham Sholes ने किया था। यह आविष्कार 1868 में दुनिया के सामने लाया गया। इस कीबोर्ड का लेआउट QWERTY लेआउट पर निर्धारित था।

Keyboard में कितने प्रकार के keys होते हैं?

मुख्यतः Keyboard में सात प्रकार के keys होते हैं। इन सभी keys का संक्षिप्त वर्णन नीचे दिया गया है:-

Alphabet Keys

Alphabet Keys के अंदर आपको Alphabet के A to Z keys मिलेंगे। जिसके द्वारा आप कोई भी अंग्रेजी का शब्द टाइप कर सकते हैं।

Numeric Keys

Numeric Keys के अंदर आपको 0 – 9 numbers मिलेंगे। इनकी मदद से आप कोई भी मैथमेटिकल कैलकुलेशन कर सकते हैं।

Function Keys

Function Keys वह keys होते हैं जो हमें कीबोर्ड के सबसे पहले row में मिलते हैं। यह F1 से F12 तक होता है।

Arrow Keys

Arrow Keys के अंदर 4 arrows को अलग-अलग keys पर दर्शाया गया है। इन keys का इस्तेमाल करके आप किसी भी डायरेक्शन जैसे कि left, right, up, down में move कर सकते हैं।

Space Key

Space Key Keyboard के लास्ट row के middle में पाया जाता है। यह कीबोर्ड का सबसे बड़ा key होता है। इसके द्वारा आप किसी भी दो नंबर या शब्द के बीच में जगह छोड़ सकते हैं। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली key भी है।

Control Keys

Control Keys का किसी भी कीबोर्ड में एक स्पेशल keys के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

इसे स्पेशल इसलिए माना जाता है क्योंकि इसका अपने आप में कोई उपयोग तो नहीं है लेकिन जब इसी Control Key को किसी और key के साथ यूज करते हैं तो यह किसी मुख्य काम को करने में मदद करती है।

Example : Ctrl + X = Cut

Ctrl + C = Copy

Ctrl + V = Paste

Control key Keyboard के लेफ्ट और राइट दोनों साइड अवलेबल होती है।

Indicator Light

Indicator Light keyboard में एक तरह की लाइट लगी होती है उसे कहते हैं। इसका उपयोग कुछ keys को इस्तेमाल करते वक्त आता है। जैसे कि Num Lock, Scroll Lock, Caps Lock।

इन तीनों ही keys का जब आप इस्तेमाल करेंगे तो इनसे जुड़ी Indicator Light ON हो जाएगी और जब इन keys का इस्तेमाल नहीं हो रहा होगा तो इनसे जुड़ी Indicator Light OFF हो जाएगी।

इस Indicator Light से पता चलता है कि किस key का इस्तेमाल कब हो रहा है।

Example : जब आप Caps Lock का इस्तेमाल करेंगे तब कैप्स लॉक के ऊपर लगी Indicator Light ON रहेगी और जब आप इसे OFF कर देंगे तो इसकी Indicator Light भी OFF हो जाएगी।

Conclusion

हम आशा करते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा कि Keyboard kise kehte hai?

हमने पूरी कोशिश की है कि keyboard से जुड़ी जितने भी इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन है सब इस आर्टिकल में संग्रहित कर दें।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो अवश्य ही इसे अपने friends और family में शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता चले की Keyboard kise kehte hai?

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment