Email marketing kya hai? Email marketing kaise karen?

आज मैं आपको बताने वाला हु की email marketing क्या है? और यह क्यों और कैसे काम करती है? आप इसका इस्तेमाल करके अपने online business को कैसे grow कर सकते है?

आज डिजिटल मार्केटिंग और technology के युग में लगभग सभी लोग email marketing का किसी न किसी रूप से हिस्सा बन चुके है। या तो वे email marketing कर रहे है या वो किसी marketers के सब्सक्राइबर्स है। यहाँ तक की Amazon जैसी बड़ी कंपनियां भी email marketing के जरिये करोड़ो रूपये कमाती है।

तो ऐसे में अगर आप online kuch काम करते है, blogger है या digital marketer है तो आपके लिए ईमेल marketing को समझना बहुत जरुरी हो जाता है। तो आइये विस्तार से जानते है कि email marketing क्या है? और कैसे इसका इस्तेमाल करते है?

Email marketing डिजिटल मार्केटिंग का वह रूप है जिसमे आप लोगो को emails के जरिये कुछ संदेस भेजते हो जिसका अंतिम लक्ष्य आपको पैसा कमाना ही होता है या आसान शब्दों में कहे तो कुछ market करना होता है। अब आप इसमें या तो informational email भेजते है या किसी deal या offer की जानकारी देते है।

ये normal email जैसा ही होता है लेकिन ये अक्सर emails की एक सीरीज़ होती है जिसमे आपको 1 से अधिक email भेजे जाते है इसका इस्तेमाल कुछ bloggers अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के लिए भी करते है। जिसमे वो अपने articles की लिंक को emails के जरिये भेजते है।

Email marketing डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही सटीक तरीका है पैसा कमाने का लेकिन ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको लोगो email के email चाहिए होते है। आपने अक्सर देखा होगा की websites और blogs में आपको अपना email डालकर सब्सक्राइब करने को कहा जाता है। दरअसल वो email marketing कर रहे होते है जिसके लिए आपसे आपका ईमेल और नाम माँगा जाता है।

Email Marketing क्यों किया जाता है?

जैसा की मैंने पहले ही बताया marketing का अर्थ होता है किसी चीज़ को market करना ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना। लेकिन ईमेल marketing को सबसे सटीक तरीका इसीलिए मना जाता है क्यों की इसमें लोगो से emails लिए जाते है, और जो लोग intrested होते है केवल वही लोग आपको emails देते है। 

मतलब अगर आप email marketing का इस्तेमाल करते है तो इसके ज्यादा संभावना है कि आप sale कर पाओ। email marketing का convertion rate मतलब आपके रीडर से customer बनने के चांसेस ज्यादा होते है। इसी वजह से लोग ईमेल मार्केटिंग करते है।

Email marketing क्यों किया जाता है? इसके कुछ वजह:-

  • यहाँ बहुत अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग में targeted ट्रैफिक भेजने के लिए
  • Affiliate Marketing में सेल करने के लिए
  • अपने खुद के products को targeted लोगो के बीच बेचने के लिए
  • ऑनलाइन business में leads generation के लिए
  • यह बहुत कम खर्चीला होता है।

(नोट:- यहाँ targeted का मतलब है वोलोग जो आपके ब्लॉग या product में इंट्रेस्टेड होते है)

Email Marketing कैसे करते है?

Email marketing करना बहोत ही आसान है आपको इसके लिए कुछ 2-3 चीज़ो की जरुरत पड़ती है। इसके बारे में जानने से पहले जानते है कि email marketing काम कैसे करता है?

मैं आसान शब्दों में समझाने के लिए एक उदहारण लेते है।

मान लीजिए मैं email marketing करना चाहता हूँ और आप मेरे reader या audience हो। तो सबसे पहले मैं आपसे email लेने के लिए किसी सब्सक्राइब बॉक्स में अपना ईमेल और नाम डालने कहूँगा। कुछ लोग इसे ज्यादा effective बनाने के लिए फ्री में कुछ offer भी करते है जिसे Digital marketing में “lead magnet” कहा जाता है ये कोई email based course हो सकता है या कोई gift।

अब यहाँ से होता है असली खेल शुरू अब मैं आपको daily या फिर weekly emails भेजूंगा उसमे या तो कुछ ई informational हो सकता है या फिर किसी चीज़ के बारे में जानकारी। जैसे की मैं आपको blogging के बारे में सिखाउंगा emails भेज कर और अंत में मैं आपसे कोई अछि hosting की offer भेजूंगा। अब आप खुद ही समझ सकते हो की इस बात की कितनी संभावना है कि आप उस लिंक से hosting ले लो क्यों की मैंने आपको बहुत कुछ सिखाया भी और अब offer भी दे रहा हूँ जिससे आपके पैसे बच सकते है।

तो इस तरह email marketing काम करती है और लोग काफी अच्छा कामाँ लेते है। ये मैंने सिर्फ blogging के उदाहरण दिया आप और कुछ में भी इसी तरह समझ सकते हो सभी में यही तारिका use होता है।

Email Marketing कैसे करते है?इसके लिए 3 चीज़ो का होना  बहोत जरुरी होता है।

  • Lead magnet email लिस्ट बनाने के लिए।
  • एक email लिस्ट जितना बड़ी हो उतना अच्छा है।
  • एक अच्छा email marketing software।

चलिये अब जानते है कि आप अपने ब्लॉग या online business के लिए email marketing कैसे करेंगे।

Email list तैयार करें

ये email marketing का first step है  जिसमे आपको emails की लिस्ट बनाना पड़ता है जिसे आप emails भेजने वाले हो। Email list बनाने के लिए आप अपने ब्लॉग में subscription बॉक्स लगा सकते हो जैसे की “Contact Form 7” या फिर online websites से खरीद सकते ही जैसे GoDaddy जो की एक सही तरीका नहीं है। और ये उतना अच्छा भी नहीं होता है। आपके इसके अलावा अपने social media पर लोगो के emails मांग सकते है।

Email Marketing software इस्तेमाल करना

Email marketing में एक अछि email marketing software का होना बेहद जरूरी है इससे आप अपने भेजे गए emails के आंकड़े और एक साथ में बहुत सारे लोगो के emails को shedule करना साथ ही funnel sequence में काफी मदद करता है funnel sequece में आपके action के अनुसार emails आपको भेजे जाते है। और ये थोड़ा technical है। एक अच्छी email marketing software का use करके आप अपनी सारे कामो को automate कर सकते हो।

कुछ paid email marketing tools:-

  • Convertkit
  • Active Campain
  • Aweber

कुछ free Email marketing tools:-

  • MailChimp
  • MailerLite
  • Sendinblue

मैंने इनमे से सभी tools का इस्तेमाल किया है जो की मुझे बहुत अच्छा लगा इसलिए आपको इसके बारे में बताया है।

यहाँ तक आप ये जान चुके हो की Email marketing क्या है? Email markting क्यों जरूरी है? और Email marketing कैसे किया जाता हूं?

तो चलिए अब जानते है कि आप Email Marketing से पैसे कैसे कामाँ सकते है?

Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

ये email marketing की सबसी अछि चीस है जिसके लिये लोग इसका इस्तेमाल करते है। जैसा की मैंने पहले बताया है आपको emails list बनाना होता है फिर जैसे ही लोग आपके email लिस्ट में जुड़ जाये आपको पहले ही दिन से उसे लगातार email भेजना है लगातार बोलने का मलतब है आप उसे हर एक सफ्ताह में एक भेजो या महीना में या फिर एक या दो दिन के अंतराल में आप इस बात का ध्यान रखे की आपके सब्सक्राइबर आपके इमेल्स से परेशान ना हों।

ऐसा करने से वेलोग आपके email list के active सब्सक्राइबर बने रहेंगे और आपपर उनका trust बना रहेगा। इसके बाद आपको जब कोई offer या deal मिले जो आपके email सब्सक्राइबर्स से releted हो तो उनको ऑफर करें।

कुछ अच्छे तरीके email marketing से पैसे कमाने के:-

  • Affiliate Marketing
  • Product/Course selling
  • Blog post प्रमोशन
  • Youtube वीडियो प्रमोशन

Affiliate Marketing

Affiliate marketing में आप special offers के बारे में बता कर email marketing कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ affiliate markting progam ज्वाइन करना होगा। ध्यान रहे कभी भी गलत offer न दें इससे आपके सब्सक्राइबर्स का भरोसा काम हो सकता है।

कुछ अच्छे  Affiliate marketing programs:-

  1. Commission Junction
  2. Share A sale
  3. Hosting और Themes affiliate

Course/product selling

अगर आपका खुदका कोई product या कोर्स है तो उसे भी आप email marketing से प्रमोट कर सकते हैं। आप किसी पूजा या अपने जन्मदिन पर speical discount के बारे में अपने email सब्सक्राइबर्स को बता सकते हो। इसके लिए आपका खुदका कोई product या कोई course होना चाहिए।

Blog पोस्ट प्रमोशन

आपने अपने ब्लॉग से जो भी emails जमा किये है सब्सक्राइब बॉक्स से वे सभी आपके ब्लॉग के बारे में जानते है और targeted लोग है आप उन्हें email भेज सकते हो जबभी आप कोई नया पोस्ट आपने ब्लॉग पर publish करते हो इससे आपके ब्लॉग पर instant ट्रैफिक मिलेगा वो भी वोलोग जो आपके ब्लॉग पढ़ते है। ये social media में share करने से बेहतर है क्यों की ये आपके ब्लॉग के ही reader होते है।

Read also :- Start a blog in Hindi

YouTube वीडियो प्रमोशन

अगर आपके पास हजारो या लाखों की ईमेल लिस्ट है तो आप अपने youtube वीडिओज़ के लिंक भी भेज सकते हो और उन्हें बता सकते हो आपने इस वीडियो में इस टॉपिक के बारे में बताया है। इससे आपको बिना social media में शेयर किए या कम youtube सब्सक्राइबर होने पर भी views मिल जायेंगे और अगर आपका वीडियो अच्छा लगा तो लोग चैनल सब्सक्राइब भी करेंगे क्यों की ये आपके email subscriber है आपको जानते है। इसलिए हमेसा खुदसे ही email list बनाये कही से ख़रीदे नहीं।

निष्कर्ष : Email Marketing क्या है?

Email marketing डिजिटल markting के लिए बहुत जरुरी है आशा है मैंने email marketing से जुड़ी हर एक चीज़ को अच्छे से समझाया दिया है कि Email marketing क्या है? और email marketing कैसे करते है? अगर आपका Email marketing से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताये।

धन्यवाद,

email marketing in hindi
  • Save

Leave a Comment

1 Share
Share via
Copy link