Blog और Blogging kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

आजकल हर कोई इंटरनेट से पैसे कमाने के दौर में लगा हुआ है। अधिकतम व्यक्ति चाहते हैं कि इंटरनेट के द्वारा उनकी आमदनी में कुछ बढ़ोतरी हो जाए।

इंटरनेट से पैसे कमाने के तो काफी तरीके हैं लेकिन जो तरीका सबसे सुरक्षित और लोकप्रिय माना गया है वह है ब्लॉगिंग करके। 

आज के समय में हर कोई ब्लॉगिंग करना चाहता है और यही वजह है कि हम यह आर्टिकल लेकर आए है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे एक बहुत ही अच्छे ऐप के बारे में जिसका नाम है blogger.com। इस आर्टिकल में आपको blogger.com से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी।

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर आप अपने नजरिए, राय और इंटरेस्ट से जुड़ी चीजें लिखकर पोस्ट करते है। हर एक व्यक्ति अपने रुचि के हिसाब से एक ऐसा विषय चुनता है जिस पर वह अपना ब्लॉग बना सके। आप अपने ब्लॉग के लिए जो भी विषय चुनते हैं उसे निच कहा जाता है। अगर आप अपना ब्लॉग खोलने का सोच रहे हैं तो निच हमेशा अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुने वरना अपना इंटरेस्ट खोने के चलते आप अपने ब्लॉग को ज्यादा दिन तक चला नहीं पाएँगे।

Blogger. com क्या है?

Blogger.com गूगल के द्वारा उपलब्ध कराया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपना वेबसाइट या ब्लॉग फ्री में बना सकते हैं। Blogger.com पूरी तरह से फ्री है और यहाँ पर अपना एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग सीखने की भी कोई जरूरत नहीं है।

Blogger.com अपनी तरफ से आपको एक डोमेन और होस्टिंग प्रोवाइड करती है। इस डोमेन और होस्टिंग का इस्तेमाल करके आप अपना एक ब्लॉग खोल सकते हैं और अर्निंग शुरू कर सकते हैं।

Blogger.com पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद आपको एक यूआरएल (URL) मिलता है जिसे आप कहीं भी शेयर कर सकते हैं और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

Blogger.com की सबसे बेहतरीन बात यही है कि आपको यहाँ पर एक बना बनाया वेबसाइट मिलेगा, डोमेन मिलेगा और होस्टिंग भी उपलब्ध कराया जाएगा। आपको बस अपना कंटेंट डालना है और अपडेट रखना है।

अगर आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले Sing Up करना पड़ेगा। Sing Up करने के बाद ही आपको एक डोमेन मिल जाएगा और आपकी वेबसाइट रेडी हो जाएगी। आप अपने हिसाब से अपनी वेबसाइट पर कुछ बदलाव भी कर सकते हैं।

अपना एक ब्लॉग खड़ा करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की भी जरूरत पड़ती है। डोमेन और होस्टिंग आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर रखने के काम आते हैं। डोमेन और होस्टिंग की मदद से आपका ब्लॉग 24/7 ऑनलाइन रहेगा। जिससे सारे लोग उसे दिन के किसी भी समय में एक्सेस कर सकेंगे।

एक इंसान जो ब्लॉगिंग करता है उसे Blogger कहते हैं। आज के समय में इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉगर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। ब्लॉगर ब्लॉगिंग के अच्छे पैसे भी कमा लेते हैं। ब्लॉगिंग करना घर बैठकर पैसे कमाने के लिए एक अच्छा स्रोत है।

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

अगर आप blogger.com पर फ्री में अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :

Step 1: सबसे पहले Google पर जाना है और Blogger लिखकर सर्च करना है।

Step 2: आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा जहाँ पर आपको ढेरों और लिंक मिलेंगे। आप को सबसे ऊपर वाले blogger.com पर क्लिक करना है।

OR

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें,

blogger google search (blog kya hai blogger pr free me blog kaise banaye)
  • Save

Step 3: आप blogger.com के वेबसाइट पर पहुंच जाएगे यहाँ पर आपको क्रिएट योर ब्लॉग का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

blogger par blog banaye free mein
  • Save

Step 4:  अब आपको अपना ईमेल आईडी डालना होगा।

email id daale blog kya hai
  • Save

Step 5: ईमेल आईडी डालने के बाद अपने ईमेल का पासवर्ड डाल दें।

Step 6: अब आपको अपने ब्लॉग का एक नाम डिसाइड करना है।

blog kya hai blog ke liye naam chune

Step 7: यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस डाल देना है यानी कि आपको एक URL सिलेक्ट करना है अपने ब्लॉग के लिए।

apna blog url chune blogger pr

Step 8: यहाँ से आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम सिलेक्ट करना है। यह वह टाइटल होगा जो आपके ब्लॉग के टॉप पर दिखाया जाएगा। नाम लिखकर नेक्स्ट दबाएँ।

Step 9: एक और बार अपना डिस्पले नेम लिख ले कंफर्म करने के लिए और फिर फिनिश पर क्लिक करें।

blogger me display naam chune

Step 10: अब आपका blogger.com पर ब्लॉग बन चुका है। यहाँ पर आप फ्री में पोस्ट लिखकर अपलोड कर सकते हैं।

blogger me blog kaise banaye

Also Read: ब्लॉग शुरू कैसे करें | How To Start A Blog In Hindi 2020

Blogger.com ke fayde

  • Blogger.com का सबसे बड़ा फायदा है कि इसका सर्वर गूगल फ्री में प्रोवाइड करआता है। यानी कि आपको वेब होस्टिंग फ्री में मिल जाएगी। आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • Blogger.com गूगल की तरफ से है इसलिए यहाँ पर आपको मिलता है जीरो डाउनटाइम मतलब आपके वेबसाइट पर कितना भी ट्राफिक आ जाए। यह कभी भी स्लो नहीं होगा और ना ही कभी डाउन जाएगा।
  • यहाँ पर अपना वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोडिंग की जरूरत नहीं है।
  • आपको फ्री में एक कस्टम डोमेन (. blogspot.com) प्रोवाइड कराया जाएगा blogger.com की तरफ से।
  • Blogger.com जो वेब होस्टिंग प्रोवाइडर करती है। उसकी सर्विस बहुत अच्छी है कभी भी आपका वेबसाइट स्लो लोड या Crash नहीं होगा।
  • Blogger.com को इस्तेमाल और मेंटेन करना बहुत आसान है। जिसकी वजह से काफी नए ब्लॉगर इसका इस्तेमाल करते हैं।

Blogger.com ke nuksaan

  • आप डोमेन का नाम तो डिसाइड कर सकते हैं लेकिन उसके URL में हमेशा ही blogger.com जुड़ा रहेगा जिससे आप पूरी तरह से अपने डोमेन का नाम नहीं चुन पाएँगे।
  • Blogger.com के अंदर फ्री में आपको बहुत ही लिमिटेड थीम अवेलेबल मिलेंगे। अगर आप अपने वेबसाइट को एडवांस डिजाइन देना चाहते हैं तो वैसे थीम के लिए आपको पैसे देना पड़ेगा।
  • Blogger.com में आप पूरी तरह से वेबसाइट का कंट्रोल नहीं ले सकते। आप इसे अपने हिसाब से पूरी तरह कस्टम नहीं कर सकते।
  • आपको अपनी वेबसाइट का खुद से ही SEO करना पड़ेगा। यहाँ पर SEO टूल्स और plugin नहीं मिलते हैं।

FAQs: Blog kya hai? free me blog kaise banaye?

1.Blogger.com का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Ans. Blogger.com एक ऐसा प्लेटफार्म है जो नए ब्लॉगर्स को फ्री ब्लॉगिंग करने का अवसर प्रदान कराती है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल उन ब्लॉगर्स के द्वारा किया जाता है जो ब्लॉगिंग करने की इच्छा तो रखते हैं लेकिन कोडिंग मैं उतने अच्छे नहीं हैं।

2.ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए blogger.com या वर्डप्रेस दोनों में से कौन सी साइट सही रहेगी?

Ans. दोनों ही वेबसाइट के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। आप चाहे तो दोनों को एक बार इस्तेमाल करके आजमा सकते हैं। मेरे हिसाब से blogger.com ज्यादा बेहतर है वर्डप्रेस के मुकाबले अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हैं तो।

3. क्या blogger.com पूरी तरह से फ्री है ? 

Ans. Blogger.com कुछ चीजें फ्री में प्रोवाइड कराती है तो कुछ चीज है वहां पर पेड में। जैसे कि blogger.com पर आपको वेब होस्टिंग जिंदगी भर के लिए फ्री में मिलेगी लेकिन अगर आप एडवांस वेब डिजाइनिंग के लिए टूल्स और plugin साल अगेंस्ट लेना चाहेंगे है तो वहाँ पर आपको कुछ पैसे देने होंगे।

4. अपने ब्लॉग के लिए कौन सा टॉपिक चुने?

Ans. अगर आप अपना एक ब्लॉग खोलने का सोच रहे हैं तो उसका टॉपिक यानी कि उसका निच कुछ ऐसे विषय को बनाए जिसमें आपकी रुचि हो। ऐसा करने से आपका मन उस विषय से जल्दी हटे गा नहीं और आप उस पर मन लगाकर काम करेंगे।

5. क्या हम blogger.com पर ऐडसेंस के लिए अप्रूवल मांग सकते हैं?

Ans. जी हां, आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग डालकर ऐडसेंस के लिए अप्रूवल मांग सकते हैं। आपका ऐडसेंस अप्रूव होने की भी ज्यादा से ज्यादा संभावना होती है। बस blogger.com पर आपको SEO खुद से कहना पड़ेगा आपको वहाँ पर SEO के लिए कोई भी टूल्स नहीं प्रोवाइड किए जाएँगे।

Blog kya hai boogger pr free me blog kaise banaye

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
3 Shares
Share via
Copy link