5 Best online Passive income sources in Hindi 2021

यदि आप घर पर इंटरनेट से निवेश के बिना एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं?

और आप आरामदायक जीवन जीने के लिए passive income source बनाना चाहते हैं।

इसके लिये आपको किसी problem-solving बिज़नस आईडिया की जरूरत नहीं है और नाही बहुत बड़े निवेश की आप अपने स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट के ज्ञान से शुरुआत कर सकते हैं।

अधिकांश लोगों के पास व्यवसाय शुरू करने और निष्क्रिय आय का स्रोत बनाने के लिए पैसा नहीं होता है।

इसलिए वे “मनी-मेकिंग ऐप्स और वेबसाइट्स” ढूंढते रहते  हैं, लेकिन ये अस्थायी हैं और आप केवल अपना समय बर्बाद करेंगे। इनसे आप शायद ही अच्छे खासे लंबे समय तक कमाओगे।

ज्यादातर लोगो को पता होता है कि आपको पैसा कमाने के लिए नौकरी करनी पड़ती है। लेकिन उससे भी आपको passive-income नहीं काम सकते । नॉकरी में आप जितने समय तक काम करते है उतने समय के ही पैसे मिलते है।

लेकिन आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करने वाला हूँ जिससे आप passive-income source का निर्माण कर सकते हैं यहां तक ​​कि आप इसमें अपना फुल टाइम करियर भी बना सकते हैं।

Passive income – आय का ऐसा स्रोत जहां आप एक बार मेहनत करके एक system का निर्माण करते हैं और फिर आप जीवन भर पैसा कमाते हैं।

उदाहरण के लिए:- mutual funds में निवेश करना, stocks खरीदना, real-estate etc.

Blogging
YouTube
Affiliate marketing
Social influencer
Digital marketing consultant

Blogging

Blogging passive income sources Hindi
  • Save

ब्लॉगिंग से आप बिना निवेश किये तथा बहुत ही काम निवेश किये इंटरनेट के माध्यम से आप अपनी passive-income source बना सकते है। यह इन्टरनेट से पैसे कमाने का सबसे आसान और popular तरीका है।

यहां, आप आसानी से 1-2 लाख/महीना कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ब्लॉग्गिंग को अच्छे से समझना पड़ेगा और इस फील्ड में समय देना पड़ेगा। यह कोई क्विक रिच स्कीम नहीं है कि आप कुछ ही महीनो में ही हजारो लेखों कमाने लग जाओ।

घबराएं नहीं इसमें मैं आपकी सहायता करूंगा,

बहुत से लोग Blogging को एक फुल टाइम करियर के रूप में कर रहे है। और वे महीने में $ 5000 -10000 $ कमा रहे है जो की भारतीय रूपये के अनुसार 3 से 7 लाख रूपये होते है।

जैसे की हर्ष अग्रवाल वो एक भारतीय ही है और सिर्फ ब्लॉग्गिंग से महीने के 10-20 लाख कमाते है।

तो आइये जानते है blogging के बारे में और जानते है कि आप अपना खुदका ब्लॉग कैसे सुरु क्र सकते है और पैसिव इनकम generate कर सकते है।

Blogging क्या है?

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर आप अपने नजरिए, राय और इंटरेस्ट से जुड़ी चीजें लिखकर पोस्ट करते है। हर एक व्यक्ति अपने रुचि के हिसाब से एक ऐसा विषय चुनता है जिस पर वह अपना ब्लॉग बना सके।

आप अपने ब्लॉग पर जो भी लिखते हो वो लोगो के किये लाभकारी होना चाहिए ताकि लोग उसे पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग लार आये। जैसा की अभी आप मेरे ब्लॉग को पढ़ रहे हो। 

आप जरूरी नै की जो मैंने बताया वो भी आप बताओ आप अपने ज्ञान के आधार पर लोगो को कुछ सीखा सकते हो अपनी जानकारी एवं अनुभव लोगो के साथ share कर सकते हो।

आप अपना Blogging business 0 रूपगे से भी कर सकते हो लेकिन मेरी सलाह यही रहेगी की आप थोड़े पैसे लगाकर वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग सुरु करो इससे आपको बहोत सुविधा होगी।

Blogging के बारे में और जाने के लिए तथा आप अपना ब्लॉग कैसे सुरु कर सकते हो के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस article को पढ़ें इसमें मैंने विस्तार से समजाया है blogging के बारे में।

Also read:- ब्लॉग शुरू कैसे करें

YouTube

Youtube passive income sources Hindi
  • Save

Youtube ने बहोत से लोगो के जीवन को बदला है, अगर आपमें भी कुछ हुनर है और आप भी लोगो को कुछ सीखा सकते हो बता सकते हो तो youtube आपके लिए बहुत अच्छा platform है।

लोग वीडियो रिकॉर्ड करते है और उन्हें अपलोड करते थे जो technology, news, entertainment आदि से संबंधित होते हैं। आप भी अपने अनुसार किसी भी छेत्र में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है और यूट्यूब में upload कर सकते है।

YouTube चैनल कैसे शुरू करें?

Youtube में channel create करना बहुत आसान है आपको बस एक ईमेल अकाउंट की जरूरत है जिसका उपयोग करके अपने ज्ञान और intreast के आधार पर एक चैनल बना सकते है।

Youtube चैनल बना लेने के बाद नियमित रूप से अछि अछि वीडियो अपलोड करना शुरू करें।  वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए स्टूडियो या महंगा DSLR का होने कोई जरूरी नहीं है, आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

और ऑडियो के अपने earphone का इस्तेमाल कर सकते है। वैसे तो विडियो में अछि क्वालिटी की ऑडियो का होने बेहद जरूरी है। तो आप Boya M1 mic खरीद सकते है जो की 800-1000 रूपये में आपको amazon पर आसानी से मिल जायेगा।

अगर आप youtube में वीडियो बनाते हो तो ऐसे में आपके famous होने के chances बहुत ज्यादा है। क्यों की youtube विडियो में लोग आपको देख सकते है। और वीडियो ब्लॉग की तुलना में ज्यादा जल्दी वायरल हो जाती है।

नीचे कुछ niche (टॉपिक्स) दिए है जिसमे आप अपना Youtube चैनल बना सकते हो।

1. Gaming

2. Comedy/entertainment

3. Technology

4. Stories

5. Motivational

6. Education

7. News

8. Vlog

9. Health & Fitness

10. Dance

And many more…

Step by step guide:-

Pick a channel name – अपने चैनल का नाम चुनें अपने टॉपिक से सम्बंधित
Upload videos regularly – अछि अछि विडियो पोस्ट करें
Promote your channel –  अगर जरुरत पड़े तो अपने दोस्तों के साथ अपने चैनल को शेयर करें
Start making money – अब यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में enrole करें और एडसेंस से पैसे कमाएं।

Also Read:- Amazon Flex क्या है? इससे पैसा कैसे कमाते है?

Affiliate Marketing

Affiliate marketing passive income sources Hindi
  • Save

अगर आप सबसे अच्छे Passive income या Online earning के बारे में जानना चाहते है तो Affiliate Marketing 

आपके लिए ही है। affiliate marketing से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है।

अब, यह वह समय है जब ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग का उपयोग किसी और चीज को खरीदने के लिए करते हैं।

तो आप खरीदारी के online shopping sites जैसे कि Anazon, Flipkart, eBay आदि के एक संबद्ध सदस्य हो सकते हैं।

यहाँ पर आपको एक affiliate account बनाना होताव्है जिदमे आपको एक लिंक मिलता है जिसे “affiliate link” भी बोलते है। उस लिंक को आपको अपने दोस्तों या किसी अन्य को share करना होता है। जो भी उस लिंक को क्लिक कर के कुछ खरीदते है आपको उसका एक comission मिक्ता है।

Affiliate Marketing से कमाने के तरीके

  • सबसे पहले आप अपना एक affiliate account बना लीजिए Amazon पर।
  • अब आप अपने लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करें। 
  • इसके लिए आप एक Youtube Channel या blog बना सकते है। अगर आपकी social media में फॉलोवर्स ज्यादा है तो वहाँ भी share कर सकते है
  • जो भी लोग उस लिंक से ख़रीदेंगे आपको उसके बदले comission मिलेगा।
  • अब कुछ दिनों में आप आपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो।

Affiliate marketing काफी बड़ा विषय हसि इसमें अगर आप अभी start करने की सोच रहे हो तो आपको बहुत कुछ सीखने की जरुरत है।

Advice:- ईसके लिए आप YouTube में वीडियो देख सकते है

Social Influencer

Social influencer passive income sources
  • Save

अगर आप भी social media का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है तो ये ऑनलाइन बिज़नस आपके लिए बहुत अच्छा और आसान है।

social influencer का मतलब है वो इंसान जिसके सोशल मीडिया में लाखों में करोड़ो में फॉलोवर्स होते है। उनके हर एक पोस्ट पर हजारों लाखों likes एंड comments आते है। ऐसे लोग भी इंटरनेट से बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते ही।

और इंस्टाग्राम इसके किये सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। क्योंकि 2019 में Instagram में प्रति माह 1 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता है और उनमें से अधिकांश 35 आयु वर्ग के नीचे हैं।

इसलिए युवा लोगों के प्रभावित होने की बहुत संभावना है। अगर आपके पास कुछ कौशल या विशेष प्रतिभा है तो आपको इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना शुरू कर देना चाहिए।

अगर आप भी फोटोशूट से प्यार करते हैं तो उपरोक्त सभी बातों के लिए यह सबसे अच्छा मंच है। एक बार जब आपका अकाउंट बढ़ता है तो आपको ब्रांड डील्स, स्पॉन्सर्ड पोस्ट और एल्बम गीत ऑफ़र मिलने लगेंगे।

Instagram से passive income कैसे करें

Create an Instagram account – अपने एक instagram या कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट बनाये
Perfect bio – अपने बारे में अथवा उस पेज के बारे में अच्छे से जानकारी दें
Start posting regular – प्रत्येक दिन पोस्ट आमद विडियो डालना शुरू कर दें कमसे कम 2 फोटो और एक वीडियो daily.
Promote yourself – अपने अकाउंट का दूसरों से प्रमोशन करवाये ताकि लोग आपको जान सके
Start earning money – अगर आपका अकॉउंट ग्रो हो जाता है तो affiliate marketing भी कर सकते है।

Digital marketing consultant

Digital marketing passive income sources Hindi
  • Save

यह “डिजिटल युग” है सब कुछ अब डिजिटल रूप से उन्मुख प्रणाली में बदल रहा है।इसलिए डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के लिए बहुत बड़ा स्कोप है।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग अच्छे से आती है तो आप अच्छे से लोगो को सीख भी सकते है और लोग आपको अछि कड़ी रकम भी दे सकते है।

लेकिक इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखने की जरूरत है। अगर आप नहीं जानते है तो, internet में बहुत सारे फ्री resourses है जहाँ से आप free में सिख सकते है।

Google का खुद एक “Google Digital Unlocked” program है जहाँ से आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते है Google आपको एक Certificate प्रदान करता है जिसे आप अपने Resume में जोड़ सकते हैं यह आपके बॉस पर एक अतिरिक्त प्रभाव देगा।

कुछ लोग बड़ी कंपनियों या व्यवसायों के लिए काम करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी होने के बाद आप कभी भी बेरोजगार नहीं रहेंगे।

Step by step Guide to start Digital marketing

Learn digital marketing – सबसे पहले अच्छे से Digital marketing सिख लें।
Start your own agency – छोटे बिज़नस के लिए काम करे
Let the people know your skills – अपने कुछ अनुभवो को लोगो के साथ share करें।
Create your brand – आप अपना एक अछि पहचान बनाये social media में ताकि लोग आप पर भरोसा कर सके और बड़ी डील्स के लिए approch करे।

ऊपर बतायी गयी साड़ी business आईडिया 0 ₹ निवेश के साथ शुरू होती हैं और आप प्रति दिन 100$ तक कमा सकते हैं।

लेकिन आपको उन्हें सीखने की जरूरत है और मैंने कुछ सीक्रेट्स बताये हैं जहां से आप मुफ्त में ये सारी चीज़ सीख सकते हैं और online passive income बनाना शुरू कर सकते हैं।

हालांकि, ये सारे passive income source हैं, Active income स्रोत नहीं हैं इसलिए आपको result मिलने में काफी समय और मेहनत करना पड़ सकता है। लेकिन एक बार जब आप अपने online passive income वाले business सेट कर लेते है 

तो आपका ऑनलाइन व्यवसाय भी बहुत तेजी से बढ़ेगा और साथ ही साथ आपकी ऑनलाइन earning भी।

मुझे आशा है कि आपको में मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपने कुछ नया सीखा है तो कृपया मुझे comments में जरूर बताएं।

धन्यवाद,

Passive income in hindi
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

error: Content is protected !!
3 Shares
Share via
Copy link