Paytm mini App Store क्या है? इसमे रजिस्टर कैसे करें?

Paytm (पेटीएम) हमेशा ही हमारी सुविधा के लिए ढेरों फीचर्स लेकर आता है अपने अपडेटेड वर्ज़न में। ऐसा ही एक फ़ीचर है paytm mini App store.

पेटीएम ने अपने App में paytm mini store नाम का एक ऐसा फीचर्स इंक्लूड किया है जो आपके फोन का डाटा, स्पेस और समय तीनों की बचत करेगा। पेटीएम मिनी स्टोर को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।

आज हम इस आर्टिकल में पेटीएम मिनी स्टोर के बारे में बात करेंगे। आज के इस आर्टिकल में आपको पेटीएम मिनी स्टोर से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल जाएँगे जैसे कि पेटीएम मिनी स्टोर क्या है? पेटीएम मैंने स्टोर के फायदे? और पेटीएम मिनी स्टोर पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

पेटीएम मीनी स्टोर पेटीएम ऐप के अंदर ही उपलब्ध कराया गया एक ऐसा फीचर है जिसमें आप 300 से भी अधिक एप्स की सर्विस को यूज कर सकते हैं बिना उन्हें अपने मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड किए।

अगर आप पेटीएम मिनी स्टोर से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको कैशबैक भी उपलब्ध कराया जाएँगा।

पेटीएम मिनी स्टोर डाउनलोड करने के कई फायदे हैं और इसके लांच होने के बाद से ही दुनिया भर में इसके एक्टिव यूजर्स रोज हजारों की संख्या से बढ़ते जा रहे हैं।

Paytm mini app store ke features

पेटीएम मिनी स्टोर में आपको अनगिनत फीचर देखने को मिलेंगे। नीचे हमने पेटीएम मिनी स्टोर के कुछ अट्रैक्टिव फीचर्स के बारे में बात की है।

1.पेटीएम मिनी स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा। पेटीएम मिनी स्टोर की सुविधा ग्राहकों के लिए फ्री में उपलब्ध कराई गई है।

2. पेटीएम मिनी स्टोर में आपको बहुत से एप्स मिलेंगे जैसे कि Dominos pizza, OLA Cabs, EMI calculator, My gov और भी कई एप्स।

3. इसके ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी जैसे कि HTML और java script के द्वारा आप अपने बिजनेस को पेटीएम के 150 मिलियन मंथली उपभोक्ताओं से जोड़ सकते है।

4. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। पेटीएम मिनी स्टोर का फीचर पेटीएम ऐप के ही अंदर मौजूद है।

5. पेटीएम मिनी एप स्टोर के अंदर आप हर तरह के बिजनेस को बढ़ा सकते हैं जैसे कि ट्रैवल, रेस्टोरेंट्स, कैफे, फैशन, रिटेल, सिनेमा, ग्रोसरीज, लाइफस्टाइल और भी बहुत कुछ।

6. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर से आप पैसे भी कमा सकते हैं। यहाँ पर ट्रांजैक्शन के कई ऑप्शन मिलेंगे आपको जैसे कि पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट बैंक, यूपीआई, नेट बैंकिंग, और भी बहुत कुछ।

7. यहाँ पर आप आसानी से हर ब्रांड के ऑफर का पता लगा सकते हैं। यह अपने यूजर्स को अट्रैक्टिव कैशबैक ऑफर्स भी जीतने का मौका देता है।

8. यहाँ पर आपको सर्च और शेयर का भी ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपने फेवरेट ब्रांड के ऑफर्स और प्रोडक्ट्स को सर्च और शेयर कर सकते हैं।

Paytm mini app store ke fayde

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर अपने उपभोक्ताओं के लिए करोड़ों बेनिफिट लेकर आया है चलिए अब उसके कुछ बेनिफिट्स पर नजर डाल ले: 

1.पेटीएम मिनी ऐप स्टोर में अगर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कोई भी कमीशन रेट नहीं देनी पड़ेगी। इसी के अलावा अगर आप गूगल को चुनते हैं अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए तो वह आपसे 30 से 40% कमीशन रेट मांगती है।

2. पेटीएम ऐप स्टोर के आ जाने से भारतीयों के पास एक ऐसे ऐप स्टोर की सुविधा प्राप्त हो गई है जिससे कि भारतीय आत्मनिर्भर भारत मिशन को भी सहयोग मिलेगा।

3. यह बहुत भारी मात्रा में आपके फोन की मेमोरी को बचाता है क्योंकि पेटीएम मिनी ऐप स्टोर के आ जाने से आपको कई एप्स को तो डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

4. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर का इस्तेमाल करके आप कैशबाग भी जीत सकते हैं और यहाँ पर आपको कोई भी एक्स्ट्रा फीस देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Paytm mini app को लॉन्च करने का उद्देश्य

कुछ समय पहले की खबरों में यह आया था कि गूगल प्ले स्टोर ने पेटीएम को हटा दिया है यह कहते हुए की पेटीएम उसकी पॉलिसीज को मान नहीं रहा।

पेटीएम के सीईओ ने बाद में अपनी बात सामने रखते हुए कहा कि गूगल अपनी मनमानी कर रहा है और भारतीय कानून को मानने के बावजूद भी गूगल अपनी पॉलिसीज के हिसाब से किसी भी ऐप को हटा रहा है और यह बात भी सामने आई है कि गूगल प्ले स्टोर हर ऐप से 30 परसेंट का कमीशन रेट लेता है जिससे नए स्टार्टअप उभर कर सामने नहीं आ पा रहे।

यही कारण है कि पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अपना एक ऐप स्टोर लॉन्च किया है जो कि आपको पेटीएम के अंदर मिलेगा। यहाँ पर आप 300 से भी ज्यादा ऐप का प्रयोग उनके वेबसाइट के रूप में कर सकते हैं।

पेटीएम मिनी एप्स स्टोर कितना फ्री है?

 पेटीएम मिनी ऐप स्टोर पर आने वाले दिनों में 300 से भी ज्यादा ऐप जोड़े जाएँगे और पेटीएम यह दावा करती है कि सारे ऐप्स की लिस्टिंग फ्री होगी। अगर डेवलपर और मर्चेंट पेमेंट करते वक्त पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट बैंक, यूपीआई, डेबिट कार्ड रुपे कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उनहे 0% कमीशन का लाभ मिलेगा।

पेटीएम ने यहाँ पर कंडीशन लगाइए है जिसके हिसाब से अगर आप पेमेंट करते वक्त क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो आपको दो पर्सेंट कमीशन और जीएसटी देना पड़ेगा।

इन्टरनेट बैंकिंग क्या है? नेट बैंकिंग मे कौनसी बाते है बेहद जरुरी।

ब्लॉग शुरू कैसे करें | How To Start A Blog In Hindi 2020

Paytm mini app store ka use kaise karen

पेटीएम मिनी एप स्टोर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप पेटीएम मिनी ऐप स्टोर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

1.पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास पेटीएम ऐप होना चाहिए। आप पेटीएम ऐप गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

2. अपने मोबाइल में पेटीएम को इंस्टॉल करने के बाद पेटीएम ऐप खोलें।

3. अगर आप पेटीएम ऐप खोलेगे तो आपको डिस्कवर का एक ऑप्शन मिलेगा नीचे स्क्रॉल करने पर। डिस्कवर के ऑप्शन में शो मोर पर क्लिक करें।

Paytm mini app store registration
  • Save

4. शो मोर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। यहाँ पर से आप बिना ऐप इंस्टॉल किए किसी भी तरह की शॉपिंग या काम कर सकते हैं।

Paytm mini app store पर register कैसे करे?

पेटीएम ऐप स्टोर पर एक मर्चेंट बन कर अगर आप भी अपने बिजनेस को फैलाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पेटीएम मिनी एप स्टोर पर रजिस्टर करना होगा।

नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि पेटीएम मिनी ऐप स्टोर के अंदर कैसे रजिस्टर करना है:-

Step 1. अगर आप पेटीएम मिनी ऐप स्टोर पर नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको रजिस्टर नाउ का ऑप्शन मिलेगा। पेटीएम मिनी ऐप स्टोर पर मर्चेंट बनने के लिए रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें।

Step 2. रजिस्टर नाउ पर क्लिक करने के बाद एक नया टैब आपके सामने ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको खुद से और अपने बिजनेस से रिलेटेड कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जैसे कि अपना नाम, मोबाइल नंबर, अपने ऐप का डिस्क्रिप्शन और ईमेल आईडी।

Step 3. सारे डिटेल्स भरने के बाद आपको आई एम नॉट ए रोबोट यानी कि मैं रोबोट नहीं हूं के बॉक्स पर चेक मार्क

करना है।

Paytm mini app store kya hai
  • Save

Step 4. अब सबमिट पर क्लिक करें।

Paytm mini app store
  • Save

ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप पेटीएम मिनी ऐप स्टोर में एक मर्चेंट के रुप में अपनी जगह बना सकते हैं।

FAQs : Paytm mini store kya hai

1.क्या पेटीएम मनी ऐप स्टोर IOS फोन पर भी उपलब्ध है?

नहीं पेटीएम मिनी ऐप स्टोर की सुविधा आपको बस Android Version पर ही मिलेगी।

2.क्या पेटीएम इस्तेमाल करने के लिए हमें केवाईसी करने की आवश्यकता है?

जी हाँ, पेटीएम का ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको केवाईसी करने की आवश्यकता है लेकिन आप केवाईसी किए बिना भी पेटीएम पेमेंट और यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.किसी ऐप को उसके वेबसाइट से खोलने में और पेटीएम मिनी ऐप स्टोर से खोलने में क्या डिफरेंस देखने को मिलेगा?

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर को डेवलपर्स के द्वारा ऐसे बनाया गया है जिससे यूजर्स को बिल्कुल उसी ऐप की अनुभूति हो। फिलहाल तो आपको इन दोनों में किसी भी तरह का डिफरेंस देखने को नहीं मिलेगा।

4.पेटीएम मिनी एप स्टोर कैसे डाउनलोड करें?

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर का फीचर आपको पेटीएम ऐप के अंदर ही मिल जाता है। अगर आपके पास पेटीएम ऐप नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

5.क्या पेटीएम मिनी ऐप स्टोर गूगल प्ले स्टोर से बेहतर है?

जी हाँ, अगर आप नए बिजनेसमैन है तो गूगल प्ले स्टोर से काफी बेहतर जगह आपको पेटीएम मिनी स्टोर लगेगी क्योंकि यहाँ पर आपकी कमीशन रेट ना के बराबर है।8

  • Save
2 Shares

Leave a Comment

2 Shares
Share via
Copy link