CIF क्या है? what is Full Form Of CIF number in hindi

आज के समय में हर व्यक्ति बैंक में अपना अकाउंट खुलवा तो लेता है लेकिन उसे बैंक से संबंधित अधिकतम जानकारी कि या तो समझ नहीं होती या फिर पता ही नहीं होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे विषय पर बात करेंगे जो बैंक से जुड़ा है और काफी महत्वपूर्ण भी है लेकिन हममें से ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।

आज हम CIF Number (सीआईएफ नंबर) के बारे में बात करेंगे CIF full form in hindi और पता लगाएंगे कि CIF Number क्या है? इसे कहां से प्राप्त कर सकते हैं ? और CIF number का क्या उपयोग है?

तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और विस्तार में जानते हैं CIF Number k के बारे में:

CIF full form in Hindi

क्या आपको पता है CIF ka full form क्या होता है? यदि नहीं तो मैं बताता हु CIF Number ka full form होता है Customer Information file जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह एक तरह की file होती है। ज्यादातर यह file virtual होती है। इस तरह की फाइलें हर एक बैंक में मौजूद होती है।

चाहे वह दुनिया का कोई भी बैंक हो उसके अंतर्गत आपको Customer Information File प्राप्त होगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Customer Information File के अंतर्गत उन सारे लोगों की पूरी जानकारी मौजूद होती है जिन्होंने अपना अकाउंट बैंक में खुलवाया है।

Bank me CIF Number kya hota hai?

Customer Information File के अंतर्गत हर एक व्यक्ति का अपना एक CIF Number होता है। बैंक के अंदर रोज हजारों की संख्या में अकाउंट खुलवाए जाते हैं। ऐसे में हर एक व्यक्ति की जानकारी बैंक के पास उपलब्ध होनी चाहिए बैंक के अपने सुविधाओं के लिए। इसी वजह से भारत में जब आप किसी भी बैंक के अंदर अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको एक CIF Number प्रदान किया जाता है।

CIF Number मिलने के बाद अगर आप बैंक में किसी भी तरह की दिक्कत लेकर जाते हैं तो बैक के द्वारा आपसे आपका CIF Number पूछा जाता है। इसके बाद ही आपके अकाउंट की डिटेल बैंक के पास आ जाती है और फिर बैंक आपके दिक्कतों का हल निकालने की कोशिश करता है।

Also read :- IFSC Code क्या होता है?

CIF Number का सबसे अधिक इस्तेमाल नेट बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग करते वक्त ही किया जाता है। अगर आपको भी नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चाहिए तो आपको अपने बैंक के द्वारा दिया गया अपना CIF Number पता लगाना होगा।

अलग-अलग बैंक में CIF Number को अलग अलग नाम से जाना जाता है। नीचे के table में हमने कुछ उदाहरण दिए हैं:

बैंकCIF नाम
State Bank Of IndiaCIF Number
Central Bank Of IndiaCIF Number
Kotak BankCRN Number
ICICICustomer ID
Bank Of BarodaCustomer ID
HDFCCustomer ID

CIF Number kaise pata kare?

अगर आपको अपना CIF Number नहीं पता है तो नीचे  हमने कुछ तरीके दिए है। जिसके द्वारा आप अपना CIF Number जान सकते हैं।

  1. बैंक के द्वारा हमें जो पासबुक मिलता है उसके अंदर आपको अपने अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि अकाउंट नंबर, IFSC Code। यहीं पर आपको CIF Code भी मिल जाएगा।
  1. आप अपने Bank जाकर भी अपने CIF Number का पता लगा सकते हैं।
  1. जब हम नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर भी Customer ID के नाम से CIF Number सेव रहता है। आप वहां से भी अपने CIF Number का पता कर सकते हैं।
  1. ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त भी आप App या Website मे अपने अकाउंट डिटेल्स में जाकर अपना CIF Number पता कर सकते हैं।

CIF number के क्या उपयोग है?

  • CIF number आपकी एक unique पहचान होती है.
  • cif number में आपकी personal details, account details, nominee details और बैंक details होती है।
  • इसका इस्तेमाल Internet banking वेरिफिकेशन के लिए व् होता है।
  • इसका use Atm पिन generation या activation में भी हो सकता है।

सारांश : CIF क्या है? full form of CIF

इस आर्टिकल में हमने कोशिश की है कि हम ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे पाएं CIF Number के बारे में। इस आर्टिकल में हमने यह भी बताया है कि CIF Number ka full form क्या होता है। CIF Number कहां कहां से प्राप्त किया जा सकता है। आशा है कि इस आर्टिकल में बताई गई सभी बातें आपको समझ मे आई होगी।

cif full form
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

Share via
Copy link