HR Full form in hindi – HR kya hota hai

एक कंपनी को बनाने में ढेरों Employees, Staffs और Head का हाथ होता है। जब हर क्षेत्र के लोग अपना काम पूरी ईमानदारी से करें तभी एक कंपनी उभरती है।

आज हम कंपनी के एक मुख्य क्षेत्र के बारे में बात करेंगे जोकि है HR और उनकी टीम। HR की जरूरत हर Organization, Business, Industry और Factory को पड़ती है। 

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि HR क्या होता है? इसका फुल फॉर्म क्या होता हैं? इनकी Responsibility क्या होती है? और इनकी कार्यप्रणाली क्या है? तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

HR kya hota hai?

HR का फुल फॉर्म होता है Human Resources. इस क्षेत्र के अंदर जो भी काम करता है वह अपने Organization, Bussiness, Industry और Factory को पूरी तरह से समर्पित होता है।

इनका मुख्य काम होता है Employees को देखना, उन्हें काम समझाना, Employees की समस्या दूर करना, उन्हें वेतन देना और भी बहुत कुछ। कुछ कंपनियों में एक ही HR हो सकते हैं और कुछ में यह भी हो सकता है कि HR का एक पूरा समूह हो। यह पूरी तरह से कंपनी पर निर्भर करता है। 

ज्यादातर छोटे कंपनियों में एक या दो ही HR देखे जाते हैं। वही बड़ी बड़ी कंपनियों और फ़ैक्टरियों में HR के समूह काम करते हैं। बिज़नेस में HR कि काफी जरूरत देखी गई है और ऐसा माना जाता है कि आने वाले दिनों में HR की जरूरत पहले से अधिक होगी।

HR के सैलरी की बात करें तो शुरुआती दौर में इनकी सैलरी सालाना 5 से 6 lakh तक हो सकती है। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में आपकी समझ बढ़ती जाएगी, आपकी वेतन भी उसी रफ्तार से बढ़ेगी।

Also Read:- CIF full form in hindi

HR ki Responsibility

एक कंपनी के अंदर HR को कई कार्य दिए जाते है। HR का काम ज्यादातर कंपनी के Employees से ही जुड़ा रहता है लेकिन इसके अलावा भी नीचे हमने कुछ मुख्य कार्य दिए हैं जो हर कंपनी के अंदर HR को संभालने होते हैं।

  1. जो भी नए Employees कंपनी के साथ जुड़ते हैं, उन्हें काम सिखाना और समझाना एक HR की ड्यूटी होती है।
  1. हर एक HR का काम होता है कि वह अपने कंपनी के Employees को समय पर वेतन दे।
  1. कई बार HR अपनी कंपनी के Goals को निर्धारित करने में और उन्हें पाने में भी सहायता करता है।
  1. बिज़नेस में HR को रखा जाता है ताकि वह उस बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकें।
  1. एक HR का कर्तव्य होता है कि वह अपने Employees का ध्यान रखें और उनकी समस्याओं को दूर करें।
  1. कई HR, employees के career assistance का भी रोल अदा करते हैं।
  1. HR employees की प्रोग्रेस लिस्ट को भी अपग्रेड करते रहते हैं और हर एक Employee के अचीवमेंट और प्रोग्रेस को भी नोट करते हैं।

HR ki karyapranali kya hai

नीचे हमने HR की कुछ मुख्य कार्य प्रणाली के बारे में चर्चा की है। यहाँ लिखी गई सारी कार्यप्रणाली HR के अंतर्गत आती है:

  1. कर्मचारियों के विकास संबंधी योजना
  2. वैभव कर्मचारी की नियुक्ति
  3. मजदूरी और वेतन
  4. ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट
  5. विकास संबंधी सूची
  6. मूल्यांकन
  7. बिज़नेस एनालिसिस
  8. करियर एनालिसिस
  9. ट्रेनिंग करवाना
  10. समय प्रबंधन
  11. यात्रा प्रबंधन
  12. लागत प्रबंधन

Conclusion

किसी भी कंपनी के अंदर HR एक काफी अच्छा पोस्ट है। अगर आप निश्चय कर चुके हैं कि आपको इसी क्षेत्र में कुछ करना है तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र की काफी जरूरत पड़ने वाली है।

अगर आप चाहें तो कंपनी में 6 महीने या 1 साल तक के लिए काम करके एक्सपीरियंस भी ले सकते हैं। HR की पोस्ट पाने के लिए आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन अगर आपको HR की पोस्ट मिल जाती है तो आपकी वेतन भी काफी अच्छी होगी।

इस आर्टिकल में हमने हिन्दी भाषा में इससे जुड़ी सारी बातें बताई हैं जैसे कि वह HR क्या होता है?, HR Full form हिंदी में और HR की कार्यप्रणाली क्या होती है। आशा है आपको इस पोस्ट में कही गई बातें समझ आई होंगी और इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिली होगी। 

Hr full form
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment

Share via
Copy link