Google Sandbox kya hai? What is Google sandbox in Hindi?

Google sandbox kya hai? कितना समय लगता है इससे निकलने में? क्या गूगल सैंडबॉक्स का सच में कोई अस्तित्व है? Google sandbox में वेबसाइट है या नहीं कैसे पता करें?

नए ब्लॉगर हो या पुराने इस तरह के सवाल पूछते ही रहते हैं क्योंकि Google sandbox को समझना आसान नहीं है। ऐसे कई बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं जिनकी वेबसाइट एक बार अगर sandbox में फँस जाती है तो 9 से 10 महीने लग जाते है बाहर निकालने में। 

अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो हो सकता है कि आपको Google sandbox के बारे में पता ना हो या आधी अधूरी जानकारी ही लिए बैठे हो। नए ब्लॉगर के लिए iske के बारे में जानकारी इकट्ठा करना काफी जरूरी माना जाता है क्योंकि ज्यादातर नए ब्लॉगर्स की वेबसाइट ही Google sandbox में चली जाती है।

Google sandbox kya hai? What is sandbox in hindi?

Google sandbox का कांसेप्ट 2004 में लाया गया था जब बड़े-बड़े SEO experts ने देखा कि बहुत कोशिश करने के बाद भी उनकी वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं हो रही है लेकिन अगर वही कंटेंट बिंग या याहू पर डाला जाए तो आराम से रैंक हो रहे हैं।

काफी रिसर्च करने के बाद गूगल सैंडबॉक्स का कांसेप्ट आया जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब भी कोई नई वेबसाइट लाँच होती है गूगल पर रैंक करने के लिए तो गूगल उसे Google sandbox में डाल देता है जहाँ वो वेबसाइट के साथ एक भरोसेमंद संबंध बना सकें और वेबसाइट के कंटेंट को जाँच सके।

Google पर ज़िम्मेदारी होती हैं कि वह अपने यूजर को वही कंटेंट दिखाएँ जो सही हो और जो उसके यूजर ढूंढ रहे हैं।

इसके लिए वह ज्यादातर पुराने वेबसाइट पर भरोसा करती हैं और नए वेबसाइट को Google sandbox में डालकर जाचँती है कि कहीं वह वेबसाइट किसी भी तरह का गलत या स्पैम से भरा कंटेंट ना दे रही हो। हालांकि Google ने कभी Officially नहीं कहा है कि Google sandbox जैसा कुछ है।

अगर आपकी वेबसाइट Google  का यह टेस्ट पार कर लेती है तो वह Google पर रैंक करना शुरू कर देगी लेकिन अगर आपकी कंटेंट अच्छी quality के नहीं पाई जाएँगी तो Google उसे अपने sandbox के बाद कभी अच्छी रैंकिंग नहीं देगा।

Google sandbox में वेबसाइट है या नहीं कैसे चेक करें?

Google ने कभी भी Officially Google sandbox का जिक्र नहीं किया है। गूगल सैंडबॉक्स पूरी तरीके से SEO एक्सपर्ट्स और ब्लॉगर्स के द्वारा निर्मित की गई है इसलिए इसके बारे में कुछ भी पक्के तरीके से नहीं कहा जा सकता लेकिन कुछ ऐसे तत्थ्य है जो बताते हैं कि आपका वेबसाइट Google sandbox में है इसीलिए अच्छे से रैंक नहीं कर पा रही है।

1. ज्यादातर देखा गया है कि नए डोमेन को रैंक करने में समय लगता है। तो अगर आपका डोमेन नया है तो हो सकता है वह Google sandbox में हो जिसके वजह से उसे रैंक करने में समय लग रहा हाे।

2. आपका आर्टिकल उसी टाइटल का है जो लोग र्सच कर रहे हैं फिर भी वह गूगल पर नहीं रैंक करता हुआ दिख रहा।

3. अचानक से हाई कंपटीशन कीवर्ड पर रैंक हो जाना पहले ही पेज पर और फिर कुछ समय बाद पूरी तरीके से रैंकिंग का गिर जाना।

4. बहुत अच्छा कंटेंट लिखने और लो कंपटीशन कीवर्ड होने के बाद भी वेबसाइट का बहुत समय तक रैंक न करना।

5. बहुत अच्छी SEO करने के बाद भी गूगल पर रैंक न कर पाना लेकिन उसी वेबसाइट का किसी और सर्च इंजन पर आसानी से रैंक कर जाना।

यहाँ पर हमने कुछ Google sandbox के विषय में जानकारी दी है कि वह क्या होता है? और कैसे पता करें कि आपका वेबसाइट Google sandbox में है या नहीं? तो अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो समझ लीजिए की आपका website भी Google सैंडबॉक्स में आ चूका है!

Apka blog sanbox me kyu chala jata hai?

आजकल हर कोई internet से पैसा कमाना चाहता है। और लागभग सभी लोंगो को पता भी है कि blogging इसका सबसे अच्छा तरीका है। तो देखा जाये तो Google में daily बहुत सारे नए ब्लॉग बनते है और हजारों लाखों आर्टिकल्स publish होते है। लेकिन गूगल केवल 10 pages को फर्स्ट पेज में show करता है।

तो इसलिए गूगल के लिए यह जरूरी है कि वो पुराने ब्लॉग के अलावा नए और अच्छे ब्लॉग को भी मौका दे इसीलिए वो हर नए ब्लॉग को sandbox में दाल देता है और चेक करता है कि लोग आपके ब्लॉग पर कैसा reaction दे रहे है। ये कुछ 2-3 महीने या उससे भी ज्यादा समय तक होता है। अगर आप अच्छे blogger जैसा सबकुछ करते हो टाइम पर पोस्ट डालते हो अच्छे आर्टिकल लिखते हो तो गूगल जल्दी ही आपके ब्लॉग को सैंडबॉक्स से निकल देता है।

Google Sandbox से बाहर कैसे निकले?

Google sandbox से बाहर निकलने का कोई निश्चित समय तो है नहीं। किसी को चार महीने लगते हैं तो किसी को दस लेकिन कुछ नियमों का पालन करके आप Google sandbox से जल्दी बाहर निकल सकते हैं।

1.ब्लॉगिंग की दुनिया में ऐसा कहा जाता है कि, “Content is King” आप अपने वेबसाइट पर जितनी अच्छी कंटेंट लिखेंगे उतनी ज्यादा संभावना हैं कि आपका वेबसाइट Google sandbox से जल्दी बाहर निकल जाएगा।

2. अपने वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स बनाएँ। आपके वेबसाइट पर जितने ज्यादा क्वालिटी बैकलिंक्स होगे Google पर उतना ही अच्छा impression पड़ेगा।

3. अगर आप नए blogger हैं तो low competitive कीवर्ड पर काम करना ज्यादा सही रहेगा क्योंकि ऐसे keywords आपके वेबसाइट को जल्दी रैंक करवा सकते हैं।

4. शुरुआती दिनों में जरूरी है कि आप अपने website पर एक्टिव रहे। active रहने का मतलब है कि एक नियमित समय से वहाँ पर कंटेंट डालते रहें और website को बेहतर से बेहतर करते रहें।

5. किसी भी शॉर्टकट के चक्कर में ना रहे। blogging एक ऐसा करियर है जहाँ पर धैर्य का होना बहुत जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें और मेहनत करते रहे।

अगर आपका भी वेबसाइट Google sandbox में है तो इन सारी बातों का ध्यान रखें आप जल्दी उसे निकाल सकते हैं। कभी कभी इसमें ज्यादा समय भी लग सकता है लेकिन आप मेहनत करते रहें और धैर्य रखें तभी सफलता मिलेगी।

Last Words : Google sandbox kya hai?

तो इस आर्टिकल में आपने यह जाना की Google sandbox kya hai? और कैसे पता कर सकते है कि मेरी website Google sandbox में है या नहीं।

ये कोई बुरा चीस नहीं है बल्कि इसका आप फायदा उठा सकते है Google को दिखा कर की आपकी website बहुत अच्छी है उसपर अच्छी अच्छी articles टाइम पर publish होते रहते है।

इससे Google sandbox के बाद आपकी website को जबरदस्त बूस्ट मिलता है रैंकिंग में। तो इस बात का हमेशा ध्यान में रखें कि अगर आपका website sandbox में है तो उस पर और अच्छे से काम करते रहे।

कुछ दिन में आपकी रैंकिंग फिरसे सही हो जायेगी।और आपकी website भी Google sandbox से बाहार आ जायेगा।

Google sandbox kya hai
  • Save

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

12 thoughts on “Google Sandbox kya hai? What is Google sandbox in Hindi?”

  1. Hlo Sir M Ek Hindi Content Writer Hu Kya Aap Ko Kisi Hindi Content Writer Ki Jarurat Hai M Aap Ke Website Ke Liye Hindi Me Content Likh Skta Hu .

    Agar Aap Ko Content Writer Ki Jarurat Ho To Aap Mujhe Msg Jarur Kre .

    Reply
    • भाई मेरे पास पहले से एक फुल टाइम राइटर है. अगर आपकी जरूरत होगी तो बताऊंगा तब तक हमारे ब्लॉग को पढ़े
      धन्यवाद,

      Reply
  2. सच बात बोलू, तो आपने बहुत ही अच्छे तरीके से इस टॉपिक को कवर किया है। मेरे सारे doubts क्लियर हो गये।
    बहुत – बहुत धन्यवाद
    और आप इसी तरह मेहनत करते रहे, आप भी एकदिन सफल ब्लॉगर की सूची में शामिल होंगे। यह बात मै, आपकी राइटिंग स्किल को देखकर बोल रहा हूँ।

    Reply
  3. सर आपने इस आर्टिक्ल के अंदर काफी अच्छी बात हमारे साथ में शेयर की है और हर एक ब्लॉगर गूगल सेंडबॉक्स से गुजरता है और ज़्यादातर लोग सैंडबॉक्स पीरियड से गुजर नहीं पाते है और इसी टाइम में ब्लॉगिंग को छोड़ देते है जिससे उन्हे कुछ ज्यादा फायदा नहीं हो पाता है।

    Reply
  4. Bahut achhe se smjhaya h aapne.. mujhe isse releted kaafi confusion thi jo iss post ko padhkar dur ho gyi aise hi intresting article dalte rhuye

    Reply

Leave a Comment

16 Shares
Share via
Copy link