PSI Full Form | PSI क्या होता है और PSI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे PSI full form के बारे में की PSI क्या होता है? (what is psi in hindi) क्योंकि अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य इस पोस्ट के लिए अप्लाई करता है और वह सिलेक्ट हो जाता है तो उसे इज्जत तो मिलेगी ही साथ में अच्छा खासा वेतन भी मिलेगा। यह PSI (पीएसआई) की पोस्ट होती है।

वैसे लोग जो पुलिस विभाग में काम करना चाहते हैं या काम करते हैं उन्हें PSI की पोस्ट और इस पोस्ट के द्वारा होने वाले लाभ के बारे में तो पता ही होगा लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें इसके बारे में नहीं पता तो निश्चिंत रहें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम इस पोस्ट के बारे में बात करेंगे।

PSI की पोस्ट क्या होती है? और इसे पाने के लिए उम्मीदवारों को किन चीजों का ध्यान रखना होता है? इन सारी चीजों के बारे में इस आर्टिकल में हम बताएंगे।

तो चलिए PSI क्या होता है, PSI full form क्या है और PSI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें।

PSI क्या होता है (What Is PSI)

PSI यानी कि पुलिस सब इंस्पेक्टर होता है। यह पोस्ट दरोगा के बाद आती है। PSI की पोस्ट लेने के लिए आपको एक एग्जाम देना होता है जिसका नाम SI (Sub-Inspector) है। इस परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग करती है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ बोर्ड के द्वारा इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

PSI के पद के लिए जो लोग चुने जाते हैं उनका मुख्यता काम होता है रिपोर्ट तैयार करना। रिपोर्ट तैयार करते वक्त पुलिस सब इंस्पेक्टर को रिपोर्ट को अपनी भाषा में लिखकर प्रस्तुत करने लायक बनाना होता है। PSI में अप्लाई करने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की होती है। अलग अलग राज्य के हिसाब से आयु 2 – 4 साल आगे पीछे हो सकती है। अगर आप SC|ST Caste से हैं तो भी आपको कुछ वर्षों की छूट दी जाती है।

PSI का पूरा नाम (PSI Full Form)

PSI कौन होते है और पुलिस विभाग में उनका क्या कार्य होता है यह तो आपने जान लिया लेकिन क्या आप जानते हैं कि PSI का फुल फॉर्म क्या है? 

PSI का पूरा नाम Police Sub Inspector यानी कि पुलिस सब अधिकारी होता है। PI (Police Inspector) के बाद आने वाली इस पोस्ट के लिए हर साल कई उम्मीदवार आवेदन देते हैं।

Police Sub Inspector के अलावा PSI के अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग मतलब होते है। 

अब PSI के कुछ अन्य फुल फॉर्म को भी देख लेते हैं:-

PSI (Pound Per Square Inch) 

PSI (Pound Per Square Inch) का इस्तेमाल हम 1 square इंच के क्षेत्र में दबाव मापने के लिए करते हैं जो की एक पाउंड के बल के द्वारा लगती है। 1 PSI कि SI Unit 6895 Newton per meter square (N/m^2) मानी जाती है। Pound Per Square Inch को मापने के लिए हमें पाउंड के द्वारा जो ऊर्जा लग रही है उसको डिवाइड करना होता है स्क्वायर इंच के एरिया से।

PSI (Pollutant Standard Index)

PSI (Pollutant Standard Index) के द्वारा हम अपने आसपास के वायु की क्वालिटी का जांच कर सकते हैं। Pollutant Standard Index के माध्यम से ही हमें पता चलता है कि हवा के अंदर pollutant की कितनी मात्रा है। इसके द्वारा वायु की क्वालिटी को डेली बेसिस पर जांचा जाता है।

PSI (Population Service International) 

PSI (Population Service International) एक नॉनप्रॉफिट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन है जिसके अंतर्गत स्वास्थ संबंधित बीमारियों से लोगों को आगाह किया जाता है और उन्हें उनसे बचने के तरीके भी बताए जाते हैं। यह एक हेल्थ केयर ऑर्गेनाइजेशन है जो कि अंतरराष्ट्रीय लेवल पर काम करती है।

इन सबके अलावा भी देखा जाए तो PSI के कई मतलब निकलते हैं लेकिन हम इस पोस्ट में सिर्फ मुख्य मतलबो पर ही चर्चा करेंगे।

PSI के उम्मीदवारों की पात्रता मापदंड

अगर आप पुलिस सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित किया गया (SI Sub Inspector) की परीक्षा को सफलतापूर्वक निकालना होगा। इसके बाद ही आप पुलिस सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए योग्य उम्मीदवार माने जाएंगे।

उम्मीदवारों के पास उनका ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट 50% अंकों के साथ होना चाहिए। ग्रेजुएशन किसी भी विषय से किया जा सकता है इस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।

पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Male की हाइट 165 सेंटीमीटर तथा Female की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

Male का Chest Measurement 80-85 सेंटीमीटर के बीच होना चाहिए।

PSI की सैलरी कितनी होती है?

2021 में आई रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि पुलिस सब इंस्पेक्टर के पोस्ट की सैलरी 60,000 से लेकर 90,000 के बीच में होती है और खबरों के हिसाब से इस पोस्ट के लिए हर साल करीब 10,000 तक की वैकेंसी खुलती है। इसके अलावा भी आपको कई सारी सुविधाएं मिलेंगे जैसे कि चिकित्सा सेवाएं और इंसेंटिव अगर आप PSI (पुलिस सब इंस्पेक्टर) के पोस्ट के लिए नियुक्त किए जाते हैं तो।

MP3 Full Form

Conclusion 

अगर आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर (PSI) के पोस्ट में रुचि है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। PSI की पोस्ट को काफी अच्छा पोस्ट कहा जाता है तथा इसमें आपको वेतन भी अच्छा खासा मिलता है। जैसे जैसे आप एक एक्सपीरियंस ऑफिसर बनेंगे वैसे आप का वेतन भी सरकार की तरफ से बढ़ा दिया जाएगा।

हम आशा करते हैं कि PSI क्या है एवं PSI full form (पुलिस सब इंस्पेक्टर) से जुड़ी जितना भी महत्वपूर्ण बातें हैं वह हमने इस आर्टिकल में कवर कर ली होगी और अब आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर जैसे पोस्ट की जानकारी के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

2 thoughts on “PSI Full Form | PSI क्या होता है और PSI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment