दैनिक जीवन में PH का महत्व (Dainik Jivan me PH ka Mahatva)

आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करेंगे जो कि है दैनिक जीवन में पीएच का महत्व

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको PH के बारे में बहुत सी अनोखी बातें जानने को मिलेंगी जैसे कि PH क्या होता है? PH से हमारे शरीर पर कौन से अच्छे व बुरे प्रभाव पड़ते है? दैनिक जीवन में PH का महत्व क्या होता है? इत्यादि।

तो चलिए शुरू करते हैं आज का अपना यह आर्टिकल और विस्तार में जानते हैं कि किस तरह यह PH हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करता है:-

PH क्या होता है?

PH एक ऐसा स्केल है जो किसी भी लिक्विड या प्रोडक्ट के एसिडिक और बेसिक होने की प्रवृत्ति को बताता है। PH का फुल फॉर्म होता है पावर ऑफ हाइड्रोजन।

फुल फॉर्म जानने के बाद आपको पीएच का मतलब तो समझ आ ही गया होगा। PH हमें किसी भी Aqueous Solution के भीतर पाए गए हाइड्रोजन की शक्ति को माप कर बताती है।

किसी भी Aqueous Solution के PH को जानकर हम यह बता सकते हैं कि वह सॉल्यूशन हमारे शरीर के लिए हानिकारक है या नहीं।

प्रकृति में ऐसी कई वस्तुएं हैं जिनकी PH वैल्यू हद से अधिक कम या ज्यादा होती है और इन दोनों ही केसेस में वे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

गेम कैसे बनाये

PH Scale क्या होता है? 

PH Scale के द्वारा आप किसी भी Aqueous Solution का एसिडिक और बेसिक नेचर माप सकते हैं।

इस स्केल में 0 से 14 तक की नंबरिंग दी जाती है। इन संख्याओं की मदद से आप पहचान पाएंगे कि कोई सॉल्यूशन एसिडिक है या नहीं और अगर है तो कितना है और इसी तरह से बेसिक है या नहीं अगर है तो कितना है।

अगर किसी सॉल्यूशन की PH वैल्यू एक या दो है यानी कि वह सॉल्यूशन सबसे ज्यादा एसिडिक है। जब भी किसी सॉल्यूशन की PH वैल्यू 7 से कम हो तो आप उसे एसिडिक की श्रेणी में ही रखेंगे।

PH Scale पर किसी Aqueous Solution की PH वैल्यू सात से जितनी कम जाएगी वह उतना अमलीय माना जाता है। अमलीय सॉल्यूशन में आते हैं विनेगर और ऑरेंज जूस जिनकी वैल्यू 2.5 से लेकर 3.3 के बीच में है।

PH Scale जब किसी Aqueous Solution की वैल्यू को एग्जैक्ट 7 बताता है तो इसका मतलब होता है कि वह सॉल्यूशन न्यूट्रल टाइप का है। जैसे कि पानी जिसकी PH वैल्यू एग्जैक्ट 7 है।

जैसे-जैसे PH स्केल पर PH वैल्यू अधिक होती जाती है वह Aqueous Solution उतना ही बेसिक बनता जाता है। जैसे कि अमोनिया और ब्लीच जिसकी PH वैल्यू 11 से लेकर 12.5 के बीच में है।

दैनिक जीवन में PH का महत्व

हमारे दैनिक जीवन में भी PH का बहुत महत्व होता है। तो चलिए देखते हैं कि हमारे दैनिक जीवन में पीएच का कहां और कितना महत्व होता है:-

शरीर की पाचन तंत्र प्रक्रिया में PH का महत्व

भोजन को पचाने हेतु हमारा पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड प्रोड्यूस करता है जोकि पेट के पाचन प्रक्रिया में मदद करता है।

लेकिन अगर यही एसिड अधिक मात्रा में पैदा हो जाए तो अपच और जलन की समस्याएं भी खड़ी कर सकता है।

इसी समस्या से बचने के लिए हम प्रतिअम्ल यानी कि एंटासिड का इस्तेमाल करते हैं। एंटासिड एक अलका एसिड होता है जिसको हाइड्रोक्लोरिक एसिड के असर को बेअसर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

दांतों में PH का महत्व

हमारे मुंह की PH वैल्यू 5.5 है लेकिन कभी-कभी यह PH वैल्यू बढ़ जाती है जिसके कारण दांतों का सड़ना शुरू हो जाता है।

दातों के सड़न को रोकने के लिए टूथपेस्ट तथा नीम की छड़ियों का इस्तेमाल करना प्रभावी बताया जाता है। यह अधिक एसिड का असर बेअसर करने में सिद्ध साबित हुआ है।

बर्तनों की सफाई में PH का महत्व

अधिकतर ऐसा पाया गया है कि तांबे के बर्तनों पर कॉपर ऑक्साइड नामक एक परत जम जाती है जो कि बर्तन को मैलित कर देती है।

इसी वजह से इस बेसिक कॉपर ऑक्साइड की परत हटाने के लिए हम लोग साइट्रिक एसिड नामक एक पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं जो कि नींबू के रस में पाया जाता है। इस तरह से नींबू अपने एसिडिक नेचर के वजह से तांबे के बर्तनों को धोने में मदद करती है।

मिट्टी में सही PH का महत्व

सामान्य तौर पर मिट्टी अम्लीय होती हैं लेकिन कई बार यह अम्लता अधिक हो जाती है जिसके वजह से कई फसलों और पौधों की वृद्धि और विकास में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

जब तक मिट्टी का PH 6.3 से 7.3 के बीच होता है तब तक पौधों को नुकसान होने का खतरा नहीं होता लेकिन इस PH से ज्यादा PH होने पर हमें अमलता कम करने के लिए बुझा हुआ चूना, बुझा हुआ पत्थर तथा कैलशियम कार्बोनेट का प्रयोग करना पड़ता है।

इस आर्टिकल में हमने दैनिक जीवन में PH का महत्व जाना। आशा करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको PH के बारे में बहुत सी जानकारी मिली हो।

Hey there, I am Deepak kumar, a Digital Entrepreneur from India. On the mission to help youngsters to build their career in Blogging. So I’m here to help you build and grow a successful money-making blog.

Leave a Comment